राहुल गांधी ने पिता राजीव गांधी को किया याद, शेयर किए पायलट ट्रेनिंग के पल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने दिवंगत पिता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को किया याद. विमान उड़ाने के पलों को किया याद.

राहुल गांधी ने पिता राजीव गांधी को किया याद, शेयर किए पायलट ट्रेनिंग के पल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिवंगत पिता राजीव गांधी को किया याद.

नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुरुवार को दिल्ली (Delhi) में अपने दिवंगत पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) को याद किया. राजीव गांधी की स्मृति में एक वीडियो - "द जॉय ऑफ़ फ़्लाइट" - YouTube पर साझा किया गया है. इस वीडियों में राहुल गांधी को पिता के साथ साझा किए गए विमान उड़ाने के सामान्य जुनून के बारे में बात करते देखा जा सकता है. राहुल गांधी ने डीसी 3 विमान की तस्वीर की ओर इशारा करते हुए कहा, "यह सबसे सुंदर विमान है और यह पहला विमान है जिस पर मेरे पिता ने वाणिज्यिक उड़ान भरी थी." प्रदर्शनी में विमान और उसके आसपास राजीव गांधी की कई तस्वीरें दिखाई गई हैं.

जेपी-लोहिया को सिलेबस से हटाने पर नीतीश कुमार हुए नाराज, दिया यह आदेश...

राहुल गांधी ने एयरबस A320 की एक तस्वीर को देखते हुए कहा कि राजीव गांधी के "बड़े अफसोस" में से एक यह था कि उन्होंने एयरलाइंस छोड़ दी और बड़े जेट नहीं उड़ा सके. राजीव गांधी राजनीति में आने से पहले एक व्यावसायिक पायलट थे.

51 वर्षीय राजनेता ने यह भी याद किया कि जब भी वह उनके साथ विमान या हेलीकॉप्टर में होते थे तो उनके पिता उन्हें कॉकपिट में बैठाते थे. "वह मुझसे सभी उपकरणों और अन्य विवरणों के बारे में पूछते थे."

राहुल गांधी एक प्रशिक्षित पायलट भी हैं. उन्होंने एक पायलट और एक नेता के बीच तुलना भी की. राहुल गांधी ने कहा, "आप जानते हैं कि पायलटों के पास एक बहुत ही विशेष क्षमता होती है जो उनके प्रशिक्षण से आती है, आपको 30,000 फीट की दृष्टि से कॉकपिट में विवरण के साथ यात्रा करनी है. यदि आप कॉकपिट में ट्रैक खो देते हैं, तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं.''

'अभी तक टेक ऑफ नहीं कर पाए': राहुल गांधी पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया हमला

राहुल गांधी ने अपने चाचा संजय गांधी के बारे में भी बताया, जिनकी 23 जून, 1980 को विमान उड़ाते वक्त दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी. उन्होंने याद किया कि उनके पिता ने उनके चाचा को उस विमान को उड़ाने के खिलाफ चेतावनी दी थी. "यह एक पिट्स था. यह एक बहुत ही आक्रामक विमान है. मेरे पिता ने उनसे कहा था, ऐसा मत करो. मेरे चाचा के पास वास्तव में अनुभव नहीं था."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राहुल गांधी ने यह भी याद किया कि राजीव गांधी जब भी फ्लाइट में जाते थे तो उनकी मां (सोनिया गांधी) कितनी चिंतित हो जाती थीं.