विज्ञापन
This Article is From Sep 20, 2017

हमें चीन से मुकाबला करना है, उस हिसाब से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, दुनिया के दो सबसे बड़ी आबादी वाले देशों के बीच सहयोग और प्रतिस्पर्धा है. हमें यह देखना है कि कैसे हम रोजगार लाएं.

हमें चीन से मुकाबला करना है, उस हिसाब से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे : राहुल गांधी
अमेरिका में राहुल गांधी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भारत और चीन के प्रदर्शन से यह निर्धारित होगा कि दुनिया आधारभूत रूप से किस तरह नया रूप लेगी. प्रिंसटन विश्वविद्यालय में छात्रों से रूबरू होते हुए गांधी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच ‘गहरा तालमेल’है. राहुल गांधी ने कहा, बड़ी संख्या में दो तरह का प्रवास हो रहा है - पहला पूरी तरह स्वतंत्र है और दूसरा पूर्णत: नियंत्रित. प्रशासन का ताना बाना इससे अलग-अलग तरीके से निपटता है. भारत और चीन दो बड़े देश हैं, जो खेती करने वाले देशों से आधुनिक शहरी मॉडल देश बन रहे हैं और यह विश्व जनसंख्या का बड़ा हिस्सा है. उन्होंने कहा, कैसे ये दोनों देश मूल रूप से दुनिया को नया आकार देने जा रहे हैं. मुझे यह नहीं कहना कि चीन लोकतांत्रिक है या नहीं. उन्होंने अपना रास्ता चुना है और हमने अपना रास्ता चुना है. 

राहुल गांधी ने अमेरिका में कहा, पीएम मोदी का फोकस सिर्फ बड़े बिजनेस पर, रोजगार देने में सरकार नाकाम

राहुल गांधी ने कहा, दुनिया के दो सबसे बड़ी आबादी वाले देशों के बीच सहयोग और प्रतिस्पर्धा है. हमें यह देखना है कि कैसे हम रोजगार लाएं. असल में हमें चीन से मुकाबला करना है. उन्होंने कहा कि भारत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है.

वंशवाद पर राहुल गांधी के बयान से शर्मिंदा हुआ: जेटली

उन्होंने कहा कि चीन वन बेल्ट, वन रोड (ओबीओआर) परियोजना के जरिए अपना रास्ता बना रहा है. उन्होंने कहा, चीन की दुनिया की तरफ एक खास दूरदृष्टि है. यह बहुत स्पष्ट है. उनके नजरिए से यह बहुत शक्तिशाली दूरदृष्टि है. गांधी ने भारत को लेकर कई सवाल उठाए. उन्होंने कहा, क्या भारत के पास भी ऐसी ही दूरदृष्टि है? वह दूरदृष्टि कैसी है? हमारे और उनके बीच कितना सहयोग होने जा रहा है? ये कुछ मूल सवाल हैं? लेकिन जिस बात का पता होना चाहिए वह है कि चीन असीम शक्ति के साथ आगे बढ़ रहा है और हमें इसके साथ काम करना है. कांग्रेस नेता ने कहा कि रोजगार उत्पन्न करने और शिक्षा के क्षेत्र में अमेरिका और भारत के बीच सहयोग के लिए बहुत संभावनाएं हैं.

उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि दोनों देशों के बीच गहरा तालमेल है. ऐतिहासिक रूप से भारत ने संबंधों में संतुलन बनाए रखा है. भारत के चीन और रूस से भी संबंध रहे हैं. उसके अमेरिका और दोनों देशों से संबंध रहे हैं. मेरे लिए अमेरिका के साथ कूटनीतिक संबंध महत्वपूर्ण है. राहुल गांधी ने अन्य सभी देशों के साथ संबंधों में संतुलन बनाए रखने की जरुरत पर जोर दिया. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, अन्य सभी देशों के संबंध में संतुलन बनाए रखना अहम है. मैं कहूंगा कि यहां हमारे और सरकार के बीच थोड़ा फर्क है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
हमें चीन से मुकाबला करना है, उस हिसाब से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे : राहुल गांधी
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com