विज्ञापन
Story ProgressBack
3 years ago
चंडीगढ़:

केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कृषि कानूनों (Farm Laws) का विरोध नहीं थम रहा है. खासकर पंजाब और हरियाणा के किसान इसका पुरजोर विरोध कर रहे हैं. कांग्रेस शासित पंजाब के हजारों किसान हरियाणा बॉर्डर पर जमा हैं. वे सभी आज (गुरुवार, 26 नवंबर) दिल्ली की ओर आगे बढ़ रहे हैं. दिल्ली आने का उनका मकसद केंद्र सरकार के समक्ष विरोध कर इन कानूनों को वापस लेने की मांग से है. किसान बीजेपी शासित राज्य हरियाणा की पुलिस द्वारा रोकने के लिए किसी भी कार्रवाई का डटकर मुकाबला करने को तैयार हैं. दिल्ली में आज और कल (गुरुवार और शुक्रवार) पंजाब के अलावा उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, केरल और उत्तर प्रदेश के किसान भी प्रदर्शन और विरोध मार्च करने वाले हैं. इस बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से किसी भी संगठन को दिल्ली में मार्च करने, विरोध-प्रदर्शन या रैली करने की अनुमति देने से इनकार किया है. गुरुग्राम और फरीदाबाद बॉर्डर पर सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं.

Farmers Protest Updates in Hindi: 

Nov 26, 2020 22:31 (IST)
Link Copied
किसानों की बात सुने केंद्र सरकार : बेनीवाल
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के संयोजक एवं नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा है कि केंद्र सरकार दिल्ली की तरफ कूच कर रहे किसानों की बात सुने और कृषि कानूनों को वापस ले. आरएलपी केंद्र में सत्तारूढ़ राजग की घटक दल है जिसने राजस्थान में पिछला चुनाव भाजपा के साथ गठबंधन में लड़ा था. बेनीवाल ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया कि केंद्र सरकार को कृषि कानूनों के विरोध में अपनी बात रखने दिल्ली जा रहे किसानों की बात सुनकर कृषि कानूनों को वापस लेने की जरूरत है.
Nov 26, 2020 20:57 (IST)
Link Copied
किसानों के साथ सम्मान से पेश आएं, उनसे बातचीत करें : देवेगौड़ा ने केन्द्र से कहा
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री और जद (एस) प्रमुख एच. डी़ देवेगौड़ा ने बृहस्पतिवार को केन्द्र से कहा कि वह किसानों के साथ सम्मान से पेश आए और उनके साथ बातचीत करे. उन्होंने पुलिस के साथ किसानों की झड़प पर दुख जताया. केन्द्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के बृहस्पतिवार को आयोजित 'दिल्ली चलो' मार्च के तहत राष्ट्रीय राजधानी की ओर आ रहे पंजाब के किसानों ने हरियाणा की सीमा पर पुलिस बैरीकेड पार करने का प्रयास किया, उस दौरान उन्हें सर्दी में पानी की बौछार झेलनी पड़ी.
Nov 26, 2020 18:52 (IST)
Link Copied
किसान विरोध: दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में निगरानी बढ़ी
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने बृहस्पतिवार को केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के ''दिल्ली चलो'' विरोध मार्च के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी निगरानी सख्त कर दी. राष्ट्रीय राजधानी के सीमाई इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है और आने वाले सभी वाहनों की जांच की जा रही है.

पुलिस ने कहा कि सिंघू सीमा पर दिल्ली पुलिस ने किसानों द्वारा संचालित ट्रैक्टरों की आवाजाही रोकने के लिए रेत से भरे पांच ट्रकों को खड़ा किया है. यह पहला मौका है जब शहर की पुलिस ने सीमा पर रेत से भरे ट्रकों को तैनात किया है. सुरक्षा के उद्देश्य से ड्रोन भी तैनात किए गए हैं. पुलिस ने बताया कि सीमा को सील नहीं किया गया है लेकिन वे राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की जांच कर रहे हैं. सभी चौकियां मुस्तैद हैं.
Nov 26, 2020 18:22 (IST)
Link Copied
दिल्ली : सिंघु बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात
दिल्ली: कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों को रोकने के लिए सिंघु बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया गया है।
Nov 26, 2020 15:26 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: दिल्ली के कई इलाकों में जाम

किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन की वजह से दिल्ली के कई इलाकों में काफी लंबा जाम लगा हुआ है. दरअसल दिल्ली से लगे सभी बॉर्डर पर पुलिस सभी वाहनों को चेक कर रही है.
Nov 26, 2020 15:04 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस की तैयारी

किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन के चलते दिल्ली पुलिस ने लगभग हर बॉर्डर पर तारबाड़ की हुई है. साथ ही पत्थरों के बैरिकेड लगाए हुए हैं. इतना ही नहीं, रेत से भरे ट्रक भी रखे हुए हैं.
Nov 26, 2020 14:31 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: दिल्ली की सड़कों पर जाम

किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन के चलते दिल्ली पुलिस ने सभी बॉर्डर पर चेकिंग बढ़ा दी है. इसकी वजह से कालिंदी कुंज समेत कई सड़कों पर काफी लंबा जाम लग गया है.
Nov 26, 2020 14:11 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: पुलिस ने किसानों पर किया वॉटर कैनन-आंसू गैस का इस्तेमाल

अंबाला में पुलिस ने किसानों पर वॉटर कैनन और आंसू गैस का इस्तेमाल कर उन्हें वहां से हटाने की कोशिश की.
Nov 26, 2020 13:30 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने से रोकना बिल्कुल गलत है : केजरीवाल

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के विरोध में शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने से किसानों को रोकना और उन पर पानी की बौछार करना बिल्कुल गलत है. विरोध प्रदर्शन के तहत किसानों ने बुधवार को अपने ट्रैक्टर-ट्रेलर के साथ पंजाब से दिल्ली की ओर कूच किया, जिसे रोकने के लिए हरियाणा में सीमा पर अवरोधक लगाए गए.
Nov 26, 2020 13:17 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: किसानों को रोकने के लिए सड़क पर रेत से भरे ट्रकों की तैनाती

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने बृहस्पतिवार को केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा ''दिल्ली चलो'' विरोध मार्च के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी निगरानी सख्त कर दी. पुलिस ने कहा कि सिंधु सीमा पर दिल्ली पुलिस ने किसानों द्वारा संचालित ट्रैक्टरों की आवाजाही रोकने के लिए रेत से भरे ट्रकों को तैनात किया है. यह पहला मौका है जब शहर की पुलिस ने सीमा पर रेत से भरे ट्रकों को तैनात किया है.
Nov 26, 2020 12:50 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: 'हम शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे'

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी की ओर बढ़ रहे किसानों को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने कई अवरोधक लगाएं हैं. मौके पर मौजूद एक किसान ने पत्रकारों से कहा, 'यह निंदनीय है कि हरियाणा पुलिस शांतिपूर्ण तरीके से इकट्ठे हुए प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए ऐसे उपाय कर रही है. हम शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन वे विरोध करने के हमारे लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग करने से हमें रोकना चाहते हैं.'
Nov 26, 2020 12:33 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: योगेंद्र यादव गिरफ्तार

NDTV संवाददाता के अनुसार, योगेंद्र यादव को गुरुग्राम पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. योगेंद्र यादव गुरूग्राम से दिल्ली जाने का प्रयास कर रहे थे. गुरुग्राम के विलासपुर इलाके से उन्हें गिरफ्तार किया गया है. योगेंद्र यादव के साथ साथ 50 से ज्यादा किसानों को भी गिरफ्तार किया गया है.
Nov 26, 2020 12:28 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के कारण हरियाणा ने पंजाब से लगी सीमाएं पूरी तरह सील कीं

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, हरियाणा ने पंजाब से लगी अपनी सभी सीमाओं को पूरी तरह सील कर दिया है. पंजाब के किसानों को केन्द्र के कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ प्रस्तावित 'दिल्ली चलो' मार्च के लिए हरियाणा से लगी सीमाओं के पास इकट्ठा होता देख यह कदम उठाया गया. अधिकारियों ने बताया कि पंजाब से लगी सीमाओं पर बड़ी संख्या में हरियाणा पुलिस की तैनाती की गई है. उन्होंने बताया कि दिल्ली से लगी सीमाओं पर भी हरियाणा पुलिस को पर्याप्त संख्या में तैनात किया गया है.
Nov 26, 2020 12:17 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: किसानों पर आंसू गैस का प्रहार

पंजाब-हरियाणा के बीच पड़ने वाले शंभु बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए पुलिस लगातार आंसू गैस के गोले दाग रही है.
Nov 26, 2020 11:51 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: प्रदर्शनकारियों ने की पत्थरबाजी

पंजाब-हरियाणा के शंभु बॉर्डर पर कुछ प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी भी की. न्यूज एजेंसी ANI ने इसका एक वीडियो जारी किया है.
Nov 26, 2020 11:37 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: किसानों ने फेंकी बैरिकेडिंग

शंभु बॉर्डर पर किसानों ने पुलिस द्वारा लगाई गई बैरिकेडिंग को फ्लाईओवर से नीचे फेंका. किसान दिल्ली की ओर लगातार आगे बढ़ रहे हैं.
Nov 26, 2020 11:28 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: दिल्ली से सटे सभी बॉर्डर पर कड़ा पहरा

सभी बॉर्डर के एंट्री पॉइंट्स पर जवान तैनात किए गए हैं. लगभग 900 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. सात स्थानों पर नाके लगाकर अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है. सभी जगहों पर प्रशासन की तरफ से ड्यूटी मजिस्ट्रेट किए गए नियुक्त वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. सभी ड्यूटी स्थल पर आंसू गैस की 2-2 गाड़ियां भी तैनात रहेंगी. ब्रज वाहन, फायर ब्रिगेड, क्रेन, एंबुलेंस भी मौके पर मौजूद हैं. तीन रिजर्व पुलिस बल एंटी रॉएट उपकरणों के साथ मौजूद हैं. इसके अलावा दो रिजर्व पुलिस बल दंगा विरोधी उपकरणों के साथ तैयार रहेंगे.
Nov 26, 2020 11:21 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: दिल्ली-सरहौल बॉर्डर पर किसान

दिल्ली-सरहौल बॉर्डर पर किसानों के वाहनों की बड़ी संख्या देखने को मिल रही है. गुरुग्राम-दिल्ली कूच को लेकर गुरुग्राम पुलिस अलर्ट मोड पर है. जिले में सीमावर्ती इलाकों से लेकर शहर से गांव तक में नाकाबंदी की गई है. गुरुग्राम के इलाके के किसान दिल्ली में कूच न करें, इसे ध्यान में रखकर नजर रखी जा रही है. विशेष रूप से सभी बॉर्डर के नजदीक नजर रखी जा रही है.
Nov 26, 2020 10:50 (IST)
Link Copied
Farmers Protest LIVE Updates: पुलिस ने किसानों पर दागे आंसू गैस के गोले

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, हरियाणा पुलिस ने शंभु बॉर्डर पहुंचे किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination