अब पूरे पंजाब में नाइट कर्फ्यू, कोरोना को देखते हुए लगाए गए नए प्रतिबंध, पढ़ें

पूरे पंजाब में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है. पहले कर्फ्यू बस 12 जिलों में था. नए प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ उन्होंने विपक्षी नेताओं को भी चेतावनी दी है.

अब पूरे पंजाब में नाइट कर्फ्यू, कोरोना को देखते हुए लगाए गए नए प्रतिबंध, पढ़ें

अब पूरे पंजाब में नाइट कर्फ्यू, लगाए गए नए प्रतिबंध. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चंडीगढ़:

कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित राज्यों में शामिल पंजाब ने अब पूरे राज्य में कोरोना को देखते हुए नए प्रतिबंध लगाए हैं, जिसके तहत अब पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है. राज्य में पहले बस 12 जिलों में ही रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा हुआ था. राज्य में राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और खेल से जुड़े कार्यक्रमों पर भी बैन लगा दिया गया है. इसके अलावा अंतिम संस्कार के कार्यक्रमों और शादियों में लोगों की उपस्थिति को लेकर भी नंबरों को कम होना है.

अब घर में होने वाले कार्यक्रमों में महज 50 लोग और बाहर होने वाले कार्यक्रमों में बस 100 लोग ही शामिल हो सकते हैं. नए प्रतिबंधों के तहत, सरकारी ऑफिसों में कर्मचारियों को मास्क लगाकर रखना अनिवार्य कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के कार्यालय की ओर से जारी एक सूचना पत्र में कहा गया है कि ये नए प्रतिबंध, पहले के प्रतिबंधों को लागू रखते हुए लगाए जा रहे हैं. पहले के जारी प्रतिबंधों के तहत स्कूलों और शैक्षणिक संस्थाओं को 30 अप्रैल तक बंद रखा गया है. अब सिनेमाघरों में भी 50 प्रतिशत क्षमता तक ही बुकिंग होगी. मॉल्स में एक स्टोर में एक बार में 10 ही लोगों के घुसने की अनुमति होगी. 

पंजाब के 80 फीसदी कोरोना केसों में मिला यूके वेरिएंट: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन

मुख्यमंत्री ने कोविड के हालात पर समीक्षा करने के बाद राज्य में बढ़ते पॉजिटिविटी रेट और डेथ रेट पर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि पंजाब कोविड के 85 फीसदी केस यूके स्ट्रेन वाले हैं, जो ज्यादा संक्रामक हैं. उन्होंने शिरोमणि अकाली दल और आम आदमी पार्टी जैसी विपक्षी पार्टियों के नेताओं के रवैये पर हैरानी जताते हुए कहा कि जो भी कोविड नियमों का उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा, जिसमें नेता भी शामिल हैं, जो जनसभाओं या फिर किसी कार्यक्रम में ऐसा करते दिख जाते हैं.


बता दें कि पंजाब देश के उन तीन राज्यों में शामिल है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय टीमों को दौरा करने के लिए भेजा है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को बताया था कि पिछले 14 दिनों में कोरोनावायरस के कुल नए मामलों में 4.5 फीसदी और कुल मौतों में से 16.3 फीसदी अकेले पंजाब से आए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पंजाब : यूके वेरिएंट का कहर, पिछले 24 घंटे में 57 लोगों की मौत