प्रशांत किशोर बने नीतीश कुमार के आधिकारिक सलाहकार, मिला कैबिनेट मंत्री का दर्जा

प्रशांत किशोर बने नीतीश कुमार के आधिकारिक सलाहकार, मिला कैबिनेट मंत्री का दर्जा

नीतीश कुमार और प्रशांत किशोर (फाइल फोटो)

पटना:

प्रशांत किशोर इस वक्त राजनीतिक पार्टियों के आंखों का तारा बने हुए हैं।  बिहार सरकार ने प्रशांत किशोर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सलाहकार के रूप में नियुक्त कर लिया है। वह मुख्यमंत्री को नीतियों और योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित सलाह देने का काम करेंगे। प्रशांत को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिए जाने संबंधित अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई है।

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार के लिए रणनीति तैयार करने में अहम रोल निभाया था। अब यही काम प्रशांत, नीतीश के सत्ता में आने के बाद करेंगे और उन 'सात निश्चयों' के क्रियान्वयन में रोल निभाएंगे जिसका वादा नीतीश ने चुनाव के दौरान किया था।

पंजाब की कमान
साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी और इसके बाद बिहार चुनाव में नीतीश कुमार के लिए चुनावी रणनीति बनाने वाले प्रशांत किशोर बहुत जल्द पंजाब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रचार अभियान की कमान भी संभालेंगे। प्रशांत किशोर ने एनडीटीवी से बातचीत में इस बात की पुष्टि भी की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह ने किशोर से बातचीत करके उन्हें चुनावी रणनीति बनाने की कमान सौंप दी थी। सूत्रों के मुताबिक, इस मुलाकात में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के भतीजे मनप्रीत बादल ने भी अहम भूमिक निभाई थी। मनप्रीत बादल ने अभी हाल ही में अपनी पंजाब पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) का कांग्रेस में विलय किया था।