मुंबई और आसपास के उपनगरों के कई इलाकों की बिजली गुल, गर्मी से परेशान लोग

देश की वित्तीय राजधानी मुंबई और आसपास के उपनगरों के कई इलाकों में मंगलवार सुबह बिजली गुल हो गई. ये कटौती ऐसे समय में की गई है, जब राज्य बिजली की कमी से जूझ रहा है.

मुंबई और आसपास के उपनगरों के कई इलाकों की बिजली गुल, गर्मी से परेशान लोग

डोंबिवली के आसपास के शहरों में सुबह करीब 10 बजे बिजली गुल हो गई थी.

मुंबई:

देश की वित्तीय राजधानी मुंबई और आसपास के उपनगरों के कई इलाकों में मंगलवार सुबह बिजली गुल हो गई. ये कटौती ऐसे समय में की गई है, जब राज्य बिजली की कमी से जूझ रहा है, जिसके कारण बिजली वितरण कम्पनियों (डिस्कॉम) को अनिवार्य रूप से कुछ इलाकों में बिजली की आपूर्ति में कटौती करनी पड़ रही है. खबरों के अनुसार, मध्य मुंबई के कुछ हिस्सों के साथ-साथ मुंबई की नगरपालिका क्षेत्र में भांडुप तथा मुलुंड जैसे उपनगरों और ठाणे तथा डोंबिवली के आसपास के शहरों में सुबह करीब 10 बजे बिजली गुल हो गई थी.

वहीं बिजली की परेशनी को लेकर टाटा पावर की ओर से आज दो ट्वीट किए गए. जिसमें कहा गया कि महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड (MSETCL) लाइन ट्रिपिंग के कारण कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति में बाधा हुई है. एक ट्वीट में लिखा गया कि टाटा पावर आपको सूचित करना चाहता है कि बिजली की आपूर्ति करने वाले 400KV कलवा ग्रिड के हिस्से के रूप में MSETCL लाइन ट्रिपिंग के कारण मुंबई के कुछ हिस्सों में बिजली की समस्या हुई है.

ये भी पढ़ें- Weather Report : आने वाले दिनों में भयकंर लू से बुरा हो सकता है हाल, इन राज्यों में बारिश की संभावना

जबकि एक अन्य ट्वीट में लिखा गया कि ग्रिड बैलेंस बनाए रखने के लिए लोड शेडिंग शुरू की जा सकती है. एमएसईटीसीएल लाइन चालू होने के बाद बिजली बहाल कर दी जाएगी. टाटा पावर अपने ग्राहकों को जल्द से जल्द बिजली बहाल करने के लिए टीमों के साथ काम कर रहा है.

कोयले के स्टॉक में है कमी

बता दें कि 165 (32.72%) में से कुल 54 थर्मल पावर स्टेशनों के पास ही आवश्यक मानक स्टॉक की तुलना में 10% या उससे कम कोयला स्टॉक बचा था. 24 अप्रैल, 2022 को केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा जारी नवीनतम दैनिक कोयला स्टॉक रिपोर्ट के अनुसार आवश्यक मानक स्टॉक की तुलना में 0% से 5% के कोयला स्टॉक वाले थर्मल पावर स्टेशनों की कुल संख्या 24 है. 6% से 10% के कोयला स्टॉक वाले थर्मल पावर स्टेशनों की कुल संख्या  30 है. केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा निगरानी किए जाने वाले कुल 165 थर्मल पावर स्टेशनों (अर्थात 32.72%) में से 54 ने बताया है कि उनके पास 24 अप्रैल तक आवश्यक मानक स्टॉक मानदंडों की तुलना में 10% या उससे कम कोयला स्टॉक बचा है.

VIDEO: राजस्‍थान: अलवर में मंदिर गिराए जाने के मामले में दो RAS अधिकारी सस्‍पेंड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)