यह ख़बर 02 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मीडिया पर किसी बाहरी नियंत्रण की जरूरत नहीं : पीएम

खास बातें

  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मीडिया पर किसी बाहरी नियंत्रण से इनकार करते हुए कहा कि देश का मीडिया पेड न्यूज जैसी बुराइयों पर खुद काबू पा सकता है।
दिल्ली:

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मीडिया पर किसी तरह के बाहरी नियंत्रण से इनकार करते हुए कहा कि देश का मीडिया पेड न्यूज जैसी बुराइयों पर खुद ही काबू पा सकता है। उन्होंने मीडिया से सनसनी फैलाने की प्रवृत्ति कम करने का आग्रह किया।

‘दैनिक जागरण’ के एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने मीडिया को उसके दायित्वों के प्रति सजग करते हुए कहा कि मीडिया को उन मुद्दों का कवरेज बढ़ाना चाहिए, जो देश के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि हमारे देश का मीडिया आम तौर पर स्वतंत्र और जीवंत है। स्वतंत्रता के बाद से देश में मीडिया की भूमिका और उसके काम करने के तरीके पर चर्चा होती रही है।’ उन्होंने कहा, ‘मेरे विचार में हमारे देश में यह आम धारणा है कि मीडिया पर कोई बाहरी दबाव नहीं होना चाहिए, लेकिन मेरा यह भी मानना है कि मीडिया के प्रतिनिधियों को मिल-जुलकर कोई ऐसा रास्ता निकालना चाहिए, जिसमें निष्पक्षता और वस्तुनिष्ठता को बढ़ावा मिले और सनसनी फैलाने की प्रवृत्ति कम हो।’

नई प्रौद्योगिकी के सहारे अखबार और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की पहुंच बढ़ने को देश के लोकतंत्र के लिए अच्छा बताते हुए प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि भारतीय मीडिया पेड न्यूज जैसी बुराइयों पर भी सफलतापूर्वक काबू पा लेगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com