विज्ञापन
This Article is From Jun 11, 2018

'हवाई चप्पल से हवाई जहाज़' तक की PM नरेंद्र मोदी की योजना 'मुश्किल' में...

क्षेत्रीय एयरपोर्टों को तैयार करने की धीमी गति की वजह से छोटे-छोटे कस्बों और शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने तथा करोड़ों हवाई यात्री बढ़ाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना दिक्कतों की चपेट में आ रही है.

'हवाई चप्पल से हवाई जहाज़' तक की PM नरेंद्र मोदी की योजना 'मुश्किल' में...
पीएम मोदी की 'हवाई चप्पल से हवाई जहाज़' तक की योजना मुश्किल में (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: क्षेत्रीय एयरपोर्टों को तैयार करने की धीमी गति की वजह से छोटे-छोटे कस्बों और शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने तथा करोड़ों हवाई यात्री बढ़ाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना दिक्कतों की चपेट में आ रही है. पिछले साल प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई योजना का उद्देश्य पुरानी और गैर-इस्तेमालशुदा हवाई पट्टियों का पुनरुद्धार करना या नए हवाईअड्डे बनाना था, तथा एयरलाइन कंपनियों को सस्ते किराये की एवज़ में इन कस्बों-शहरों को बड़े शहरों से हवाई मार्ग के ज़रिये जोड़ने पर रियायतें उपलब्ध करवाना था.

यह भी पढ़ें: इन 5 कारणों से चीन केे 'वन बेल्ट, वन रोड' प्रोजेक्‍ट का भारत कर रहा है विरोध

लेकिन दो सरकारी अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा ढांचे को आधुनिक बनाने तथा नए एयरपोर्टों का निर्माण करने का काम गति पकड़े रहने में नाकाम रहा है, जिससे अगले पांच सालों में 10 करोड़ नए हवाई यात्री बनाने का सरकार का लक्ष्य पटरी से उतर सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (Regional Connectivity Scheme या RCS), जिसे 'उड़ान' (UDAN) नाम से भी जाना जाता है, के तहत सरकार ने वर्ष 2017 के अंत तक 31 नए एयरपोर्टों को चालू कर देने का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब तक उनमें से सिर्फ 16 का ही संचालन शुरू हो पाया है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी को मारने की 'साजिश' पर बोले शरद पवार- खत में कोई दम नहीं, सहानुभूति बटोरने के लिए हो रहा है इस्‍तेमाल

अधिकारियों के अनुसार, कुछ राज्यों का कहना है कि उनके पास फायर इंजनों जैसे अनिवार्य आधारभूत उपकरण तक खरीदने के लिए पर्याप्त राशि नहीं है. एक अधिकारी ने बताया कि कुछ अन्य मामलों में एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवरों को बनाने तथा बैगेज स्कैनरों तथा सिक्योरिटी सिस्टम से लैस टर्मिनल बिल्डिंगों की स्थापना में लक्ष्य से ज़्यादा वक्त लग रहा है.

VIDEO: वन बेल्ट वन रोड पर PM मोदी का निशाना
अब सरकार ने इसमें हस्तक्षेप किया है, और अब वह स्वयं उपकरण खरीदकर राज्य सरकारों को लीज़ पर उपलब्ध करवाएगी, ताकि शेष 15 एयरपोर्ट भी जून माह के अंत तक संचालन शुरू कर पाएं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
'हवाई चप्पल से हवाई जहाज़' तक की PM नरेंद्र मोदी की योजना 'मुश्किल' में...
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com