5 दिनों के इटली और ब्रिटेन दौरे पर PM मोदी पहुंचे रोम, पोप से भी करेंगे मुलाकात, जानें- पूरा शिड्यूल

रोम के बाद प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन के ग्लास्गो जाएंगे, जहां जलवायु पर COP-26 वर्ल्ड लीडर समिट में शामिल होंगे. इटली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे.

5 दिनों के इटली और ब्रिटेन दौरे पर PM मोदी पहुंचे रोम, पोप से भी करेंगे मुलाकात, जानें- पूरा शिड्यूल

PM नरेंद्र मोदी इटली और ब्रिटेन की पांच दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इटली और ब्रिटेन की पांच दिवसीय दौरे पर आज (शुक्रवार) रोम पहुंचे. पीएम सबसे पहले रोम में G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे, जहां वो G-20 के नेताओं संग कोरोना, जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर बातचीत करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री ब्रिटेन के ग्लास्गो जाएंगे जहां जलवायु पर COP-26 वर्ल्ड लीडर समिट में शामिल होंगे. इटली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे.

अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कहा, "रोम यात्रा के दौरान, वैश्विक अर्थव्यवस्था, महामारी से स्वास्थ्य में सुधार और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करने के वास्ते जी20 के अन्य नेताओं से मिलूंगा." उन्होंने आगे लिखा, "सीओपी-26 में, ‘कार्बन स्पेस' के समान बंटवारे सहित जलवायु परिवर्तन के मुद्दों को व्यापक रूप से उठाये जाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला जाएगा." प्रदानमंत्री ने कहा, "ग्लासगो में सीओपी-26 उच्च-स्तरीय खंड में जलवायु कार्रवाई पर भारत के उत्कृष्ट कार्य निष्पादन रिकार्ड और हमारी उपलब्धियों को साझा करेंगे."

पीएम की यात्रा से पहले विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने बृहस्पतिवार को कहा कि इटली में आसन्न जी-20 शिखर सम्मेलन में कोविड-19 महामारी से मुकाबले सहित भविष्य में पेश आने वाली ऐसी ही चुनौतियों को लेकर ‘ठोस परिणाम' निकल सकते हैं और वैश्विक स्वास्थ्य ढांचा, आर्थिक सुधार जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.

5 नवंबर को केदारनाथ जाएंगे पीएम मोदी, उत्तराखंड के लोगों को देंगे कई बड़ी सौगात

विदेश सचिव ने यह भी कहा कि भारत पेरिस समझौते के तहत निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने की राह पर है और वह विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन का सामना करने में मदद के लिए वित्तीय संसाधनों एवं प्रौद्योगिकी को उपलब्ध कराने संबंधी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की उम्मीद करता है. ग्लोसगो में होने वोले सीओपी-26 शिखर सम्मेलन से पहले श्रृंगला ने यह बात कही है.

जी20 शिखर सम्मेलन और सीओपी-26 में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की क्रमश: रोम और ग्लासगो यात्रा को लेकर प्रेसवार्ता के दौरान विदेश सचिव ने कहा, ''हम अपनी एनडीसी (राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान) प्रतिबद्धताओं को पूरा करने और उससे भी बेहतर करने की अपनी राह पर हैं.''

UP के एक मंत्री ने पीएम नरेंद्र मोदी को बताया 'भगवान का अवतार' तो BJP की ओर से आई यह सफाई...

एनडीसी दीर्घकालिक लक्ष्य हैं जिसमें ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती के लिए प्रत्येक देश के प्रयास शामिल हैं. जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये प्रधानमंत्री मोदी के रोम रवाना होने से पहले श्रृंगला ने कहा कि जी-20 भारत के लिये दुनिया की महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं के साथ सम्पर्क करने तथा वैश्विक आर्थिक विकास एवं सुधार के चलन एवं मानदंड तय करने का महत्वपूर्ण मंच है.

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अक्टूबर से 2 नवंबर तक रोम और ग्लासगो की यात्रा पर रहेंगे. विदेश सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री इटली के 29 से 31 अक्टूबर तक जी-20 देशों के समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेने रोम (इटली) में रहेंगे और इसके बाद 26वें कांफ्रेंस आफ पार्टीज (सीओपी-26) में विश्व नेताओं के शिखर बैठक में हिस्सा लेने ब्रिटेन के ग्लासगो जायेंगे.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मिलेंगे तथा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो तथा सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान से बातचीत करने के अलावा कई द्विपक्षीय बैठक करेंगे. श्रृंगला ने बताया कि जी-20 में कोविड महामारी तथा भविष्य में संभावित किसी महामारी के प्रबंधन पर ध्यान दिया जायेगा तथा वैश्विक स्वास्थ्य ढांचा पर चर्चा की जायेगी.

उन्होंने बताया, ‘‘जी-20 में इसके बारे में ठोस परिणाम सामने आ सकते हैं. भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक तंत्र स्थापित करने का भी सुझाव है.'' विदेश सचिव ने कहा, ‘‘भविष्य में ऐसी किसी महामारी आने की स्थिति में इससे निपटने के लिये अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं गठजोड़ को बल देने के लिये जी-20 किसी ढांचे के सृजन को लेकर चर्चा कर सकता है.''

VIDEO: Prime Time With Ravish Kumar: आरोप-प्रत्‍यारोप का चलेगा काम, असली मुद्दों से भटकाना है ध्‍यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com