पीएम नरेंद्र मोदी ने लद्दाख संघर्ष में घायल जवानों से की भेंट, कहा-हमारा देश न कभी...

अपने संक्षिप्‍त संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ' आपकी बहादुरी ने पूरी दुनिया को ध्‍यान आकर्षित किया है. मैं आप सभी के साथ आपकी वीर माताओें को भी सादर प्रणाम करता हूं जिन्‍होंने आप जैसे बहादुर को जन्‍म दिया और देश की रक्षा करने के लिए सौंप दिया

पीएम नरेंद्र मोदी ने लद्दाख संघर्ष में घायल जवानों से की भेंट, कहा-हमारा देश न कभी...

पीएम ने शुक्रवार को लद्दाख संघर्ष में घायल हुए भारतीय सैनिकों से भेंट की

नई दिल्ली:

लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक संघर्ष (Ladakh Clash) और उसके बाद एलएसी (LAC) के आसपास बढ़े तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शु्क्रवार को लद्दाख का दौरा किया. अपने इस दौरे के दौरान पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने भारतीय जवानों की बहादुरी की जमकर सराहना की. बाद में पीएमे ने मिलिट्री अस्‍पताल पहुंचकर लद्दाख संघर्ष में घायल हुए जवानों से मुलाकात भी की. इस दौरान अपने संक्षिप्‍त संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ' आपकी बहादुरी ने पूरी दुनिया को ध्‍यान आकर्षित किया है. मैं आप सभी के साथ आपकी वीर माताओें को भी सादर प्रणाम करता हूं जिन्‍होंने आप जैसे बहादुर को जन्‍म दिया और देश की रक्षा करने के लिए सौंप दिया. उन्‍होंने सभी जवानों के जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना भी की.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैंने कुछ दिन पहले भी कहा था कि जो वीर हमें छोड़कर चले गए हैं वो भी ऐसे ही नहीं गए हैं, आप सबने मिल कर करारा जवाब भी दिया है. शायद आप लोग घायल हैं, अस्‍पताल में हैं, इसलिए शायद आपको अंदाज न हो पाए लेकिन 130 करोड़ देशवासी आपके प्रति बहुत ही गौरव अनुभव करते हैं. आपका ये साहस, शौर्य पूरी नई पीढ़ी को प्रेरणा दे रहे हैं और इसलिए आपका ये पराक्रम, आपका ये शौर्य और आपने ने जो किया है वो हमारी युवा पीढ़ी को, हमारे देशवासियों को आने वाले लंबे अरसे तक प्रेरणा देता रहेगा. आज जो विश्‍व की स्थिति है, वहां जब ये मैसेज जाता है कि भारत के वीर जवान ये पराक्रम दिखाते हैं, ऐसी-ऐसी शक्तियों के सामने दिखाते हैं तब तो दुनिया भी जानने को बड़ा उत्‍सुक रहती है कि वो नौजवान हैं कौन? उनकी ट्रेनिंग क्‍या है, उनका त्‍याग कितना ऊंचा है. उनका कमिटमेंट बढ़िया है. आज पूरा विश्‍व आपके पराक्रम का विश्‍लेषण (Analysis) कर रहा है.

उन्‍होंने कहा, 'मैं आज सिर्फ और सिर्फ आपको प्रणाम करने आया हूं। आपको छू करके, आपको देख करके एक ऊर्जा ले करके जा रहा हूं, एक प्रेरणा लेकर जा रहा हूं और हमारा भारत आत्‍मनिर्भर बने, दुनिया की किसी भी ताकत के सामने न कभी झुके हैं, न कभी झुकेंगे.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि इससे पहले, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी पिछले माह दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे थे. जनरल नरवणे ने मंगलवार को लेह के सैन्य अस्पताल में सैनिकों से मुलाकात की थी. गौरतलब है कि लद्दाख संघर्ष में भारत के 20 जवानों को जान गंवानी पड़ी थी और कई घायल हुए थे. इस दौरान भारतीय जवानों ने चीनी सेना को भी खासा नुकसान पहुंचाया था. खबरों के अनुसार इस संघर्ष में चीन के करीब 45 सैनिकों की या तो मौत हुई या वे गंभीर रूप से घायल हुए थे.प्रधानमंत्री सुबह 9.30 बजे चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत के साथ लेह पहुंचे थे. लद्दाख में अपने दौरे के दौरान पीएम ने अपने संबोधन में चीन का कड़ा संदेश दिया. उन्‍होंने कहा-विस्तारवाद का युग समाप्त हो चुका है. विस्तारवाद विश्व शांति एवं पूरी मानवता के लिए ख़तरा है. विस्तारवाद ने ही मानव जाति का विनाश किया. विस्तारवाद के ख़िलाफ़ पूरी दुनिया अब एकजुट हो चुकी है. अब विस्‍तारवाद नहीं, विकासवाद का समय है.'' गौरतलब है कि चीनी कुटिल चाल चलते हुए दूसरे देशों की जमीन पर अपना दावा जताता रहा है.