विज्ञापन
This Article is From Sep 23, 2021

पीएम नरेंद्र मोदी ने Qualcomm के CEO से की मुलाकात, 5G और इनोवेशन पर हुई बातचीत

अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने वॉशिंगटन में अमेरिकी CEOs के साथ मुलाकात की. उन्‍होंने टॉप 5 कंपनियों के CEO से मुलाक़ातकी जिसमें 5 CEO में दो भारतीय अमेरिकी हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने वॉशिंगटन में अमेरिकी CEOs के साथ मुलाकात की

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने वॉशिंगटन में अमेरिकी CEOs के साथ मुलाकात की. उन्‍होंने टॉप 5 कंपनियों के CEO से मुलाक़ातकी जिसमें 5 CEO में दो भारतीय अमेरिकी हैं. पीएम ने एडोब से शांतनु नारायण, जनरल एटॉमिक्स से विवेक लाल, क्वालकॉम के क्रिस्टियानो आमोन, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमार और ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वर्ज़मैन से मुलाकात की. अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी आज उनका मुलाकात का कार्यक्रम है.सूत्रों के अनुसार, Qualcomm के सीईओ क्रिस्टियानो आमोन के साथ पीएम की मुलाकात अच्‍छी रही.  Qualcomm भी भारत में अच्‍छी खासी मौजूदगी है जिसमें  R&D शामिल है.

आमोन ने 5 G, पीएम वाणी (PM WANI) सहित अन्‍य अहम डिजिटल कार्यक्रमों में भारत के साथ काम करने को लेकर उत्‍सुकता जताई. उन्‍होंने कहा कि भारत एक बड़ा बाजार है और वे इसे बड़े एक्‍सपोर्ट मार्केट के तौर पर देखते हैं. उन्‍होंने कहा कि भारत के लिए यह न सिर्फ भारतीय बाजाजर के निर्माण का  बल्कि अन्‍य मुल्‍कों की जरूरतों को पूरा करने की रणनीति बनाने का यह सही समय है .Adobe के सीईओ शांतनु नारायण ने पीएम मोदी के साथ मुलाकात के दौरान कोविड से लड़ने और तेजी से टीकाकरण के लिए भारत के प्रयासों को सराहा.  भारतीय मूल के नारायण ने भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ में योगदान को लेकर भी रुचि जताई. उन्‍होंने भारत में हर बच्‍चे के लिए वीडियो, एनिमेशन लाने की इच्‍छा भी जताई. पीएम ने इस मौके पर कहा कि हर बच्‍चे के लिए स्‍मार्ट शिक्षा लाना अहम है. उन्‍होंने कहा कि कोविड युग में डिजिटल एजुकेशन की नींव रखी गई, अब हमें इस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए.Blackstone के सीईओ ने पीएम से मुलाकात के दौरान निवेश के लिए भारत को सबसे अच्‍छा बाजार बताया. स्‍टीफन श्‍वार्जमैन ने भारत में निवेश और इसे और बढ़ाने के बारे में बताया.

अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा में पीएम मोदी QUAD के पहले सम्मेलन में भाग लेंगे. इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे. अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे.QUAD समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम और जापान के पीएम हिस्सा लेंगे. 

- - ये भी पढ़ें - -
* अगर कोई महिलाओं के सम्मान के साथ खिलवाड़ करेगा तो हश्र दुर्योधन जैसा होगा : योगी
* पंजाब सीएम की चार्टर्ड फ्लाइट से दिल्ली यात्रा पर आप और अकाली दल ने साधा निशाना
* भारत में पिछले 24 घंटे में नए COVID-19 केसों में 3.25 प्रतिशत बढ़ोतरी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com