PM मोदी को 5 करोड़ पोस्टकार्ड और होर्डिंग्स से कहेंगे धन्यवाद : बीजेपी का 20 दिवसीय मेगा इवेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) 17 सितंबर से बीजेपी ने सेवा और समर्पण अभियान चलाने का फैसला किया है. इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

PM मोदी को 5 करोड़ पोस्टकार्ड और होर्डिंग्स से कहेंगे धन्यवाद : बीजेपी का 20 दिवसीय मेगा इवेंट

बीजेपी ने इस सेवा और समर्पण अभियान के लिए कई कार्यक्रम चलाने का फैसला किया है. (फाइल)

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) 17 सितंबर से सेवा और समर्पण अभियान चलाने का फैसला किया है. यह अभियान 7 अक्टूबर तक चलेगा. गौरतलब है कि मोदी 7 अक्टूबर 2001 को गुजरात के मुख्यमंत्री  बने थे और इस साल 7 अक्टूबर को वे निर्वाचित प्रमुख के रूप में लगातार बीस वर्ष पूरे कर लेंगे. बीजेपी (BJP) के अनुसार ऐसे बहुत कम नेता हैं जिन्हें जनसेवा का यह अवसर मिला है. बीजेपी ने इस सेवा और समर्पण अभियान के लिए कई कार्यक्रम चलाने का फैसला किया है.

पार्टी की योजना 20 दिवसीय समारोह के हिस्से के रूप में बड़े पैमाने पर स्वच्छता और रक्तदान अभियान और कई कार्यक्रम आयोजित करने की है - भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने इसके लिए सभी राज्य इकाइयों को निर्देश जारी किए हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि देश भर के भाजपा बूथों से प्रधानमंत्री को उनके प्रयासों के लिए बधाई देने के लिए पांच करोड़ पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे, क्योंकि "पार्टी के सदस्य खुद को सार्वजनिक सेवा के लिए प्रतिबद्ध करते हैं".

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसके लिए पार्टी की सभी राज्य इकाइयों को निर्देश जारी किए हैं. बीजेपी के सभी प्रदेश और जिला कार्यालयों पर पीएम मोदी के व्यक्तित्व व कृतित्व को लेकर प्रदर्शनी लगाई जाएगी. नमो ऐप पर वर्चुअल प्रदर्शनी होगी, जिसमें पीएम मोदी के बारे में बताया जाएगा. दिव्यांगों को कृत्रिम अंग और उपकरण वितरित करने को कहा गया है तथा जिला मुख्यालयों पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित होंगे. गरीब बस्तियों, अनाथालयों, अस्पतालों और वृद्धाश्रमों में फलों का वितरण करने को कहा गया है. 

साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन बैग का वितरण सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे राशन केंद्रों पर जाएं और लाभार्थियों का वीडियो बना कर पीएम मोदी के प्रति अपना आभार व्यक्त करें. रक्त दान शिविर आयोजित करने और प्लास्टिक मुक्त भारत के प्रति जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश भी दिया गया है. इसी तरह टीकाकरण केंद्रों पर जाकर लोगों को जागरुक करने तथा टीका लगवाने वालों का प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करने का वीडियो रिकॉर्ड करने को कहा गया. देश के सभी बूथों से प्रधानमंत्री को गरीब कल्याण व सेवा कार्यों के लिए आभार के रूप में पांच करोड़ पोस्ट कार्ड भेज कर बधाई व अभिनंदन करने को भी कहा गया है. 

25 सितंबर को दीनदयाल उपाध्याय की जयंती है और बीजेपी के मुताबिक पीएम मोदी अंत्योदय के उनके सपने को साकार कर रहे हैं इसलिए उस दिन प्रत्येक बूथ पर गरीबों के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर स्वच्छता के कार्यक्रम हों तथा खादी के उपयोग को बढ़ावा देने के कार्यक्रम हों.  

गरीबों को मुफ्त अनाज देने व मुफ्त टीकाकरण के लिए हर मंडल में पीएम को धन्यवाद देते हुए होर्डिंग लगाने का निर्देश दिया गया है. मोदी के 20 वर्षों के शासनकाल में आए बदलावों को रेखांकित करने के लिए सेमिनार व सम्मेलन कराने का निर्देश दिया गया है. मोदी के 71 वें जन्मदिन पर राज्य की प्रमुख नदियों के 71 स्थानों पर सफाई अभियान चलाने तथा उत्तर प्रदेश में गंगा पर 71 स्थानों पर सफाई करने को कहा गया है. कोविड  के कारण अनाथ हुए बच्चों का पंजीकरण कर उन्हें सरकारी लाभ पहुंचाने को कहा गया है.  

पीएम मोदी को मिले विभिन्न उपहारों की नीलामी एक वेबसाइट pmmemontos.gov.in के माध्यम से होती है. यह एक बार फिर 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक होगी. इसके लिए लोगों को जागरुक कर नीलामी में हिस्सा लेने को प्रेरित करने को कहा गया है. इससे मिली राशि नमामी गंगे कार्यक्रम में उपयोग में आती है. 

कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया है कि इस अभियान में हिस्सा लेते समय कोविड नियमों का पालन करें. सभी सांसदों, विधायकों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों को इसमें भाग लेने का निर्देश पार्टी की ओर से दिया गया है.  

पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन और सेवा सप्ताह कार्यक्रम को लेकर के पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय डी पुरंदेश्वरी विनोद सोनकर और राष्ट्रीय किसान मोर्चा के अध्यक्ष राजकुमार चाहर को विशेष जिम्मेदारी दी गई है.

इन नेताओं की जिम्मेदारी कार्यक्रमों की व्यवस्थित योजना बनाने, क्रियान्वयन और उसकी समीक्षा करनी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* पीएम मोदी के जन्मदिन पर बेरोज़गार युवा मनाएंगे 'जुमला' दिवस, बैंककर्मी भी होंगे प्रदर्शन में शामिल
* "मोदी सरकार रोज़गार के लिए हानिकारक" : नौकरियों के आंकड़ों पर राहुल गांधी का 'वार'