"भारत को गर्व" : PM मोदी ने मनीष नरवाल, सिंहराज को फोन कर टोक्यो पैरालंपिक्स में जीत की बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो पैरालंपिक्स में निशानेबाजी मिश्रित 50 मीटर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में स्वर्ण और रजत पदक जीतने वाले मनीष नरवाल और सिंहराज सिंह अधाना की तारीफ की.

नई दिल्ली:

टोक्यो पैरालंपिक्स (Tokyo Paralympics) में भारत को दोहरी सफलता मिली है. 50 मीटर शूटिंग में मनीष नरवाल (Manish Narwal) ने स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीता है. यह देश का पैरालंपिक्स में तीसरा स्वर्ण पदक है. इससे पहले, अवनि लखेरा शूटिंग में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. इसके अलावा 50 मीटर मिक्स्ड शूटिंग में सिंहराज अधाना (Singhraj Adhana) ने सिल्वर मेडल जीता है. खिलाड़ियों की जीत से पूरे देश में खुशी की लहर है. तमाम राजनेताओं समेत विभिन्न क्षेत्रों की दिग्गज हस्तियां दोनों खिलाड़ियों को बधाई दे रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi), लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोनों खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं.  पीएम मोदी ने दोनों खिलाड़ियों से बात की.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया ,‘‘टोक्यो पैरालंपिक्स में जीत का सिलसिला जारी है. युवा और बेहद प्रतिभाशाली मनीष नरवाल की शानदार उपलब्धि. उनका स्वर्ण पदक भारतीय खेलों के लिये खास पल है. उन्हें बधाई और भविष्य के लिये शुभकामना.'' वहीं उन्होंने आगे कहा ,‘‘ शानदार सिंहराज सिंह अधाना ने फिर यह कर दिखाया. उन्होंने एक और पदक जीता और इस बार मिश्रित 50 मीटर पिस्टल एसएच1 में पदक जीता. भारत को उनकी उपलब्धि पर गर्व है. उन्हें बधाई और भविष्य के लिये शुभकामना.''

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दोनों खिलाड़ियों को बधाई दी. स्पीकर बिरला ने कहा कि मनीष की स्वर्णिम सफलता से देश में उमंग है. सिंहराज ने दूसरा पदक जीत भारत को एक बार फिर गौरवान्वित किया है. भारतीयों को इन दोनों खिलाड़ियों की सफलता पर गर्व है. दोनों खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं. 

वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने लिखा, "अद्भुत विजय! टोक्यो Paralympics में शूटिंग स्पर्धा में मनीष नरवाल ने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतकर मां भारती को गौरवभूषित किया है. यह विजय आपकी मेहनत, लगन व ध्येयनिष्ठा का परिणाम है. प्रदेशवासियों की ओर से ढेरों बधाई व अनंत शुभकामनाएं." उन्होंने सिंहराज के लिए कहा, "सिंहराज अधाना ने शूटिंग स्पर्धा के 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में अपने शानदार प्रदर्शन द्वारा रजत पदक अर्जित कर वैश्विक पटल पर देश को पुनः गौरवान्वित किया है. भारतवर्ष को आप पर गर्व है. आपके स्वर्णिम भविष्य हेतु अनंत मंगलकामनाएं."

विश्व रिकॉर्डधारी 19 साल के नरवाल ने पैरालंपिक्स का रिकॉर्ड बनाते हुए 218.2 स्कोर करके स्वर्ण पदक जीता. वहीं पी1 पुरूषों की एस मीटर एयर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में मंगलवार को कांस्य जीतने वाले अधाना ने 216.7 अंक बनाकर रजत पदक अपने नाम किया. इसके साथ ही अधाना एक ही खेलों में दो पदक जीतने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हो गए. 

- - ये भी पढ़ें - -
* नोएडा के डीएम और पैरालंपिक्स खिलाड़ी सुहास ने सिल्वर मेडल किया पक्का, बैडमिंटन के फाइनल में पहुंचे

* प्रमोद भगत ने सिल्वर मेडल किया पक्का, टोक्यो पैरालंपिक्स बैडमिंटन के फाइनल में पहुंचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


* टोक्यो पैरालंपिक्स में गोल्ड जीतने वाली अवनि लखेरा से पीएम मोदी ने की फोन पर बात, जानें क्या कहा