विज्ञापन
This Article is From Aug 15, 2021

"बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है": PM बोले, 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाएंगे

Indian Independence Day 2021: पीएम मोदी ने कहा, अब से हर वर्ष 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा, जो लोग विभाजन के समय अमानवीय हालात से गुजरे, अत्याचार सहे, सम्मान के साथ अंतिम संस्कार नसीब नहीं हुआ. उनका हमारी स्मृतियों में जीवित रहना जरूरी है. इस दिवस का तय होना, ऐसे लोगों को हर भारतवासी की तरफ से आदर पूर्वक श्रद्धांजलि है.

"बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है": PM बोले, 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाएंगे
भारत का स्वतंत्रता दिवस 2021: Pm Modi ने 75th Independence Day पर देश के नाम संबोधन दिया
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Independence Day Speech) ने रविवार को लाल किले की प्राचीर से 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह (75th Independence Day) पर देश को संबोधित किया.पीएम मोदी ने कहा कि हर साल 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाएंगे. हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है. ये पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है. आजादी के बाद इन लोगों को बहुत ही जल्द भुला दिया गया. कल ही भारत ने एक भावुक निर्णय लिया है. अब से हर वर्ष 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा, जो लोग विभाजन के समय अमानवीय हालात से गुजरे, अत्याचार सहे, सम्मान के साथ अंतिम संस्कार नसीब नहीं हुआ. उनका हमारी स्मृतियों में जीवित रहना जरूरी है. इस दिवस का तय होना, ऐसे लोगों को हर भारतवासी की तरफ से आदर पूर्वक श्रद्धांजलि है.

पीएम ने कहा कि हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है. यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है. कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है. अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा.

पीएम मोदी ने सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास नारे के साथ एक नया सूत्र सबका प्रयास जोड़ा. पीएम मोदी ने इसे 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विकास और अब सबका प्रयास' का नारा बनाया है. प्रधानमंत्री ने झंडारोहण के बाद अपने संबोधन में कहा कि सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास, इसी श्रद्धा के साथ हम सब जुटे हुए हैं. आज लाल किले से मैं आह्वान कर रहा हूं, सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और अब सबका प्रयास, हमारे हर लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के इस चुनौतीपूर्ण वक्त में सभी नागरिकों का देश के लिए योगदान बेहद जरूरी है. सबका प्रयास की बदौलत ही देश आजादी के 100 वर्ष पूरे होने के अगले 25 वर्षों में देश की तस्वीर बदलेगी औऱ दुनिया की सबसे ताकतों में से एक के तौर पर सबसे ज्यादा मजबूती से उभरेगा. प्रधानमंत्री ने देश के स्टार्टअप का उल्लेख किया. पीएम मोदी ने कोरोना काल में देश में उभरे स्टार्टअप का जिक्र किया. उन्होंने देश में विनिवेश, पुराने कानूनों को खत्म करने की कवायद भी याद दिलाई. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com