75th Independence Day Celebration Live Updates: 75वां स्वतंत्रता दिवस : PM ने दिखाई देश की सैन्य ताकत, बोले - अपना लड़ाकू विमान, सबमरीन बना रहे हैं

जम्मू-कश्मीर को लेकर पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से कहा कि सभी के सामर्थ्य को उचित अवसर देना, यही लोकतंत्र की असली भावना है. जम्मू हो या कश्मीर, विकास का संतुलन अब ज़मीन पर दिख रहा है. जम्मू कश्मीर में डी-लिमिटेशन कमीशन का गठन हो चुका है और भविष्य में विधानसभा चुनावों के लिए भी तैयारी चल रही है.

स्वतंत्रता दिवस 2021: देश आज मना रहा है 75वां स्वतंत्रता दिवस

देश आज 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. लालकिले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया. पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि हर साल 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाएंगे. हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है. ये पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है. आजादी के बाद इन लोगों को बहुत ही जल्द भुला दिया गया. कल ही भारत ने एक भावुक निर्णय लिया है. अब से हर वर्ष 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा, जो लोग विभाजन के समय अमानवीय हालात से गुजरे, अत्याचार सहे, सम्मान के साथ अंतिम संस्कार नसीब नहीं हुआ. उनका हमारी स्मृतियों में जीवित रहना जरूरी है. इस दिवस का तय होना, ऐसे लोगों को हर भारतवासी की तरफ से आदर पूर्वक श्रद्धांजलि है.

बता दें कि 15 अगस्त की वजह से दिल्ली में चप्पे चप्पे पर कड़ी सुरक्षा है.  दिल्ली के सभी बॉर्डरों पर बैरिकेडिंगऔर आने जाने वालों की सख़्ती से जांच हुई.  रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर भी कड़े सुरक्षा इंतज़ाम किए गए थे. कोरोना की वजह से कार्यक्रम में कम लोग मौजूद थे. समारोह स्थल पर तीनों सेना प्रमुख, ओलिंपिक विजेता, केंद्रीय मंत्री और नेता मौजूद थे. कोरोना के ही चलते सिर्फ एनसीसी के बच्चे इसमें शामिल हुए हैं  इस बार भी लालकिले की प्राचीर को खूबसूरती से सजाया गया. महात्मा गांधी, सरदार पटेल और सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर बनाई गई है. लालकिले पर पहली बार तीन हेलीकॉप्टरों से फूलों की बारिश हुई. वहीं स्वतंत्रता दिवस के  मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को देश को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना से अभी भी सावधान रहने की ज़रूरत है.उन्होंने कहा कि संसद देश के लोकतंत्र का मंदिर है और जल्द ही ये मंदिर नए भवन में स्थापित होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों ने देश का गौरव बढ़ाया है.

LIVE UPDATES:

Aug 15, 2021 09:04 (IST)
पीएम मोदी ने कविता के साथ किया भाषण का अंत
पीएम मोदी ने अपने भाषण का अंत कविता का पंक्तियों के साथ किया-

यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है

कुछ ऐसा नहीं जो कर ना सको,

कुछ ऐसा नहीं जो पा ना सको,

तुम उठ जाओ, तुम जुट जाओ,

सामर्थ्य को अपने पहचानो,

कर्तव्य को अपने सब जानो,

भारत का ये अनमोल समय है,

यही समय है, सही समय 



यही समय है, सही समय है,

भारत का अनमोल समय है।

असंख्य भुजाओं की शक्ति है,

हर तरफ़ देश की भक्ति है,

तुम उठो तिरंगा लहरा दो,

भारत के भाग्य को फहरा दो

Aug 15, 2021 09:03 (IST)
भारत को अपने सपने पूरा करने में कोई बाधा नहीं रोक सकती : पीएम


21वीं सदी में भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने से कोई भी बाधा रोक नहीं सकती. हमारी ताकत हमारी जीवटता है, हमारी ताकत हमारी एकजुटता है. हमारी प्राणशक्ति, राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम की भावना है.

Aug 15, 2021 09:01 (IST)
आतंकवाद और विस्तारवाद की चुनौतियों से लड़ रहा है भारत

पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया, भारत को एक नई दृष्टि से देख रही है और इस दृष्टि के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं. एक आतंकवाद और दूसरा विस्तारवाद. भारत इन दोनों ही चुनौतियों से लड़ रहा है और सधे हुए तरीके से बड़े हिम्मत के साथ जवाब भी दे रहा है.
Aug 15, 2021 09:00 (IST)
भारत उन विषयों को भी हल कर रहा है जिनके सुलझने का दशकों से इंतजार था


पीएम मोदी ने कहा- Article 370 को बदलने का ऐतिहासिक फैसला हो, देश को टैक्स के जाल से मुक्ति दिलाने वाली व्यवस्था- GST हो, हमारे फौजी साथियों के लिए वन रैंक वन पेंशन हो, या फिर रामजन्मभूमि केस का शांतिपूर्ण समाधान, ये सब हमने बीते कुछ वर्षों में सच होते देखा है. 21वीं सदी का आज का भारत, बड़े लक्ष्य गढ़ने और उन्हें प्राप्त करने का सामर्थ्य रखता है.आज भारत उन विषयों को भी हल कर रहा है, जिनके सुलझने का दशकों से, सदियों से इंतजार था.

Aug 15, 2021 08:59 (IST)
आर्टिकल 370 और राम मंदिर का भी किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा- Article 370 को बदलने का ऐतिहासिक फैसला हो, देश को टैक्स के जाल से मुक्ति दिलाने वाली व्यवस्था- GST हो, हमारे फौजी साथियों के लिए वन रैंक वन पेंशन हो, या फिर रामजन्मभूमि केस का शांतिपूर्ण समाधान, ये सब हमने बीते कुछ वर्षों में सच होते देखा है.

Aug 15, 2021 08:58 (IST)
त्रिपुरा में दशकों बाद ब्रू रियांग समझौता हुआ : पीएम



पीएम मोदी ने कहा कि त्रिपुरा में दशकों बाद ब्रू रियांग समझौता होना हो,ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देना हो, या फिर जम्मू-कश्मीर में आजादी के बाद पहली बार हुए BDC और DDC चुनाव, भारत अपनी संकल्पशक्ति लगातार सिद्ध कर रहा है.
Aug 15, 2021 08:49 (IST)
देश की बेटियों के लिए सैनिक स्कूल : पीएम मोदी

ये देश के लिए गौरव की बात है कि शिक्षा हो या खेल, बोर्ड्स के नतीजे हों या ओलपिंक का मेडल, हमारी बेटियां आज अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रही हैं. आज भारत की बेटियां अपना स्पेस लेने के लिए आतुर हैं. दो-ढाई साल पहले मिजोरम के सैनिक स्कूल में पहली बार बेटियों को प्रवेश देने का प्रयोग किया गया था. अब सरकार ने तय किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूलों को देश की बेटियों के लिए भी खोल दिया जाएगा. आज मैं एक खुशी देशवासियों से साझा कर रहा हूं. मुझे लाखों बेटियों के संदेश मिलते थे कि वो भी सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं, उनके लिए भी सैनिक स्कूलों के दरवाजे खोले जाएं.

Aug 15, 2021 08:46 (IST)
21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने वाली नई ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के पास 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने वाली नई 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति' भी है. जब गरीब के बेटी, गरीब का बेटा मातृभाषा में पढ़कर प्रोफेशनल्स बनेंगे तो उनके सामर्थ्य के साथ न्याय होगा. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को गरीबी के खिलाफ लड़ाई का मैं साधन मानता हूं. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की एक और विशेष बात है. इसमें स्पोर्ट्स को Extracurricular की जगह मेनस्ट्रीम पढ़ाई का हिस्सा बनाया गया है. जीवन को आगे बढ़ाने में जो भी प्रभावी माध्यम हैं, उनमें एक स्पोर्ट्स भी है.
Aug 15, 2021 08:45 (IST)
पीएम मोदी ने सरकारी विभागों से किया ये आह्वान

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज आह्वान कर रहा हूं, केंद्र हो या राज्य सभी के विभागों से, सभी सरकारी कार्यालयों से. अपने यहां नियमों-प्रक्रियाओं की समीक्षा का अभियान चलाइए. हर वो नियम, हर वो प्रक्रिया जो देश के लोगों के सामने बाधा बनकर, बोझ बनकर, खड़ी हुई है, उसे हमें दूर करना ही होगा
Aug 15, 2021 08:39 (IST)
भारत गवर्नेंस का नया अध्याय लिख रहा है : पीएम मोदी
हमने देखा है, कोरोना काल में ही हजारों नए स्टार्ट-अप्स बने हैं, सफलता से काम कर रहे हैं. कल के स्टार्ट-अप्स, आज के यूनिकॉर्न बन रहे हैं. इनकी मार्केट वैल्यू हजारों करोड़ रुपए तक पहुंच रही है.रीफॉर्म्स को लागू करने के लिए गुड औऱ स्मार्ट गवर्नेंस चाहिए. आज दुनिया इस बात की भी साक्षी है कि कैसे भारत अपने यहां गवर्नेंस का नया अध्याय लिख रहा है.

Aug 15, 2021 08:37 (IST)
कंपनी के हर प्रोडक्ट के साथ देश की पहचान जुड़ी : पीएम मोदी

देश के सभी मैन्यूफैक्चर्स को भी ये समझना होगा कि आप जो Product बाहर भेजते हैं वो आपकी कंपनी में बनाया हुआ सिर्फ एक Product नहीं होता. उसके साथ भारत की पहचान जुड़ी होती है, प्रतिष्ठा जुड़ी होती है, भारत के कोटि-कोटि लोगों का विश्वास जुड़ा होता है.
Aug 15, 2021 08:36 (IST)
पीएम मोदी ने मेड इन इंडिया पर जोर दिया


पीएम मोदी ने कहा कि मैं इसलिए मनुफक्चरर्स को कहता हूं. आपका हर एक प्रॉडक्ट भारत का ब्रैंड एंबेसेडर है. जब तक वो प्रॉडक्ट इस्तेमाल में लाया जाता रहेगा, उसे खरीदने वाला कहेगा - हां ये मेड इन इंडिया है.
Aug 15, 2021 08:30 (IST)
देश अपना लड़ाकू विमान और सबमरीन बना रहा है : पीएम
भारत को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में होलिस्टिक अप्रोच अपनाने की भी जरूरत है. भारत आने वाले कुछ ही समय में प्रधानमंत्री गतिशक्ति- नेशनल मास्टर प्लान को लॉन्च करने जा रहा है.भारत आज अपना लड़ाकू विमान, सबमरीन और गगनयान बना रहा. ये स्वदेशी मेन्यूफैक्चरिंग में हमारी ताकत को उजागर करता है. मेक इन इंडिया पर  अब आपके मन में दुनिया के बाजार में छा जाने का सपना होना चाहिए. इस सपने में आपके साथ सरकार खड़ी है. विकास के पथ पर आगे बढ़ते हुए भारत को अपनी मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट, दोनों को बढ़ाना होगा. आपने देखा है, अभी कुछ दिन पहले ही भारत ने अपने पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत को समुद्र में ट्रायल के लिए उतारा है.
Aug 15, 2021 08:26 (IST)
देश को 75 वंदे भारत ट्रेनें
पीएम मोदी ने कहा कि देश ने संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी. आज जिस गति से देश में नए Airports का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वो भी अभूतपूर्व है.
Aug 15, 2021 08:22 (IST)
हमें मिलकर काम करना होगा : पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि हमें मिलकर काम करना होगा, Next Generation Infrastructure के लिए. हमें मिलकर काम करना होगा, World Class Manufacturing के लिए. हमें मिलकर काम करना होगा Cutting Edge Innovation के लिए. हमें मिलकर काम करना होगा New Age Technology के लिए.
Aug 15, 2021 08:20 (IST)
सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी 8 करोड़ बहनों के बनाए प्रोडक्ट्स के लिए सरकार ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म तैयार करेगी

पीएम मोदी ने कहा कि गांव में जो हमारी सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी 8 करोड़ से अधिक बहनें हैं, वो एक से बढ़कर एक प्रॉडक्ट्स बनाती हैं. इनके प्रॉडक्ट्स को देश में और विदेश में बड़ा बाजार मिले, इसके लिए अब सरकार ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म तैयार करेगी.
Aug 15, 2021 08:17 (IST)
गरीबों को पोषणयुक्त चावल देगी सरकार : पीएम मोदी


सरकार अपनी अलग-अलग योजनाओं के तहत जो चावल गरीबों को देती है, उसे फोर्टिफाई करेगी, गरीबों को पोषणयुक्त चावल देगी. राशन की दुकान पर मिलने वाला चावल हो, मिड डे मील में मिलने वाला चावल हो, वर्ष 2024 तक हर योजना के माध्यम से मिलने वाला चावल फोर्टिफाई कर दिया जाएगा.
Aug 15, 2021 08:15 (IST)
छोटा किसान बने देश की शान- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लालकिले से किसानों को लेकर कहा कि छोटे किसानों को मजबूत करना होगा. छोटे किसानों को ध्यान में रख कर योजनाएं बन रही हैं. 80 प्रतिशत किसानों के पास 2 हेक्टयर से कम जमीन है. अब हम कहेंगे, छोटा किसान बने देश की शान. पहले जो देश में नीतियां बनीं, उनमें इन छोटे किसानों पर जितना ध्यान केंद्रित करना था, वो रह गया. अब इन्हीं छोटे किसानों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिए जा रहे हैं.

Aug 15, 2021 08:12 (IST)
Aug 15, 2021 08:11 (IST)
रेहड़ी वालों के लिए स्वनिधि योजना : पीएम मोदी
अब हमें सैचुरेशन की तरफ जाना है. शत प्रतिशत गांवों में सड़कें हों, शत प्रतिशत परिवारों के पास बैंक अकाउंट हो, शत प्रतिशत लाभार्थियों के पास आयुष्मान भारत का कार्ड हो, शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के पास उज्ज्वला योजना का गैस कनेक्शन हो. रेहड़ी वालों के लिए स्वनिधि योजना लाए हैं. हर घर तल मिशन पर तेजी से काम हो रहा है. 4.5 करोड़ परिवारों को नल से जल की सुविधा दी गई है. गरीब तक पोषण पहुंचाने का लक्ष्य है. गांवों के कई सेल्फ हेल्प ग्रुप.
Aug 15, 2021 08:06 (IST)
भविष्य में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की तैयारियां चल रही हैं : पीएम मोदी
जम्मू-कश्मीर में भी विकास का संतुलन जमीन पर दिख रहा है. भविष्य में विधानसभा चुनावों के लिए तैयारियां चल रही हैं. लद्दाख भी अपने विकास की असीम संभावनाओं की तरफ आगे बढ़ रहा है. 
Aug 15, 2021 08:04 (IST)
नॉर्थ ईस्ट में कनेक्टिविटी का नया इतिहास लिखा जा रहा है


आज नॉर्थ ईस्ट में कनेक्टिविटी का नया इतिहास लिखा जा रहा है. ये कनेक्टिविटी दिलों की भी है और इंफ्रास्ट्रक्चर की भी है. बहुत जल्द नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों की राजधानियों को रेलसेवा से जोड़ने का काम पूरा होने वाला है.
Aug 15, 2021 08:02 (IST)
संसद में कानून बनाकर ओबीसी सूची बनाने का अधिकार राज्यों को दिया : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि उज्ज्वला की ताकत गरीब जानता है. आयुष्मान भारत का लाभ गरीबों को मिल रहा है. देश के गांव-गांव तक क्वालिटी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा रही है. गरीबों को सस्ती दवाएं दी जा रही हैं. हर ब्लॉक में अच्छे अस्पताल पर काम किया जा रहा है. बहुत जल्द देश के अस्पतालों के पास अपने ऑक्सीजन प्लांट होंगे.मेडिकल सीटें बढ़ाई गई हैं. मेडिकल शिक्षा क्षेत्र में ओबीसी आरक्षण की व्यवस्था की गई है. संसद में कानून बनाकर ओबीसी सूची का अधिकार राज्यों को दे दिया है. समाज की विकास यात्रा में कोई व्यक्ति या वर्ग न छूटे और ऐसे ही विकास यात्रा में देश का कोई कोना न छूटे.
Aug 15, 2021 07:52 (IST)
पीएम मोदी का नया नारा, सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास

पीएम मोदी ने कहा हमारे देश को भी बदलना होगा. हमें एक नागरिक के नाते अपने आपको भी बदलना होगा. सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास इसी श्रद्धा के साथ हम सब जुट चुके हैं, लेकिन आज लालकिले की प्राचीर से आह्वान कर रहा है, सबका साथ विकास, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास जरूरी है. 
Aug 15, 2021 07:52 (IST)
आजादी के अमृत महोत्सव का एक लक्ष्य ये भी है कि सरकार नागरिकों के जीवन में बेवजह दखल न दे

पीएम मोदी ने कहा- कोरोना काल में कितने ही लोगों को हम बचा नहीं पाए. कितने ही बच्चों के सिर पर हाथ रखने वाले चले गए. यह असहनीय पीड़ा साथ ही रहेगी. एक समय ऐसा आता है जब देश खुद को नए सिरे से परिभाषित करता है. भारत की विकास यात्रा में भी ये समय आ गया है. नए संकल्पों को आधार बनाना है. आजादी के 75वें वर्ष के अमृत महोत्सव का लक्ष्य नागरिकों के जीवन में सरकार बेवजह दखल न दे.
Aug 15, 2021 07:45 (IST)
सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम हमारे देश में : पीएम मोदी

भारतवासियों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को बेहद धैर्य से लड़ा है. कोरोना के खिलाफ देशवासियों ने असाधारण गति से काम किया है. हमारे वैज्ञानिकों की ताकत का ही परिणाम है कि हम वैक्सीन के लिए किसी और देश पर निर्भर नहीं है. अगर भारत के पास अपनी वैक्सीन नहीं होती तो क्या होता. पोलियो की वैक्सीन पाने में हमारे कितने साल बीत गए. इतने बड़े संकट में जब पूरी दुनिया में महामारी हो तो हमें वैक्सीन कैसे मिलती. आज गर्व से कह सकते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन प्रोग्राम  हमारे देश में हो रहा है. 54 करोड़ से ज्यादा लोग वैक्सीन की डोज लगा चुके हैं.

Aug 15, 2021 07:40 (IST)
पीएम मोदी ने लालकिले से ताली बजाकर किया ओलिंपिक खिलाड़ियों का सम्मान
पीएम मोदी ने लालकिले से ओलिंपिक खिलाड़ियों का ताली बजाकर किया सम्मान. उन्होंने कहा कि देश की युवा पीढ़ी का हम ताली बजाकर कर रहे हैं सम्मान.
Aug 15, 2021 07:37 (IST)
लालकिले से पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों को किया नमन
पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से कहा कि देश वीरों को नमन कर रहा है. सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन.
Aug 15, 2021 07:34 (IST)
पहली बार हेलीकॉप्टरों से हुई फूलों की बारिश
पीएम मोदी ने लालकिले पर तिरंगा फहराया तो हेलीकॉप्टरों से फूलों की बारिश की गई.
Aug 15, 2021 07:32 (IST)
पीएम मोदी ने लालकिले पर फहराया तिरंगा
पीएम मोदी ने लालकिले पर तिरंगा फहरा दिया है. कुछ ही मिनटों में पीएम मोदी देश को करेंगे संबोधित.
Aug 15, 2021 07:30 (IST)
कुछ ही मिनटों में देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
कुछ ही मिनटों में पीएम मोदी देश को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी जब लालकिला पहुंचे तो रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया. देखें तस्वीरें.
Aug 15, 2021 07:24 (IST)
पीएम मोदी ने लिया गार्ड ऑफ ऑनर
पीएम मोदी ने लालकिले पर पहुंचकर गार्ड ऑफ ऑनर लिया, अब वह लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे.
Aug 15, 2021 07:18 (IST)
पीएम मोदी जब तिरंगा फहराएंगे पहली बार हेलीकॉप्टरों से होगी फूलों की बारिश
पीएम मोदी जब तिरंगा फहराएंगे तो पहली बार हेलीकॉप्टरों से फूलों की बारिश की जाएगी.
Aug 15, 2021 07:17 (IST)
कोरोना नियमों का पालन करते हुए मनाया जा रहा है स्वतंत्रता दिवस
लालकिला समारोह स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रम मनाया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री और नेता समारोह स्थल पर पहुंच चुके हैं.