PM मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, जो बाइडन और बोरिस जॉनसन सरीखे नेताओं को पछाड़ा : सर्वे

दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की सूची में 71 प्रतिशत रेटिंग के साथ पीएम मोदी शीर्ष पर हैं. लोकप्रिय वैश्विक नेताओं की इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर महीने में भी टॉप स्थान पाया था. 

PM मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, जो बाइडन और बोरिस जॉनसन सरीखे नेताओं को पछाड़ा : सर्वे

पीएम मोदी 71 प्रतिशत रेटिंग के साथ टॉप पर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे हैं. दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की सूची में 71 प्रतिशत रेटिंग के साथ पीएम मोदी शीर्ष पर हैं. पॉपुलेरिटी के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden), कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सरीखे नेता भी उनसे पीछे हैं. 
 
13 विश्व नेताओं की इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 43 फीसदी रेटिंग के साथ 6वें पायदान पर हैं. बाइडन के बाद कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो का नंबर आता है, उन्हें भी 43 प्रतिशत रेटिंग मिली है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को 14 प्रतिशत रेटिंग मिली है. 

इस लिस्ट में मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर 66 प्रतिशत रेटिंग के साथ दूसरे जबकि इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी तीसरे स्थान (60 फीसदी रेटिंग) पर रहे. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) 26 प्रतिशत रेटिंग के साथ 13वें और अंतिम पायदान पर हैं.

 
बता दें कि लोकप्रिय वैश्विक नेताओं की इस सूची में प्रधानमंत्री मोदी ने नवंबर महीने में भी टॉप स्थान पाया था. 

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, ब्रिटेन और अमेरिका में सरकारी नेताओं और देश के अग्रणी नेताओं की स्वीकृत रेटिंग पर नज़र रखता है. 

मॉर्निंग कंसल्ट ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "ताजा रेटिंग 13 से 19 जनवरी 2022 के बीच जुटाए गए आंकड़ों पर आधारित है. रेटिंग हर देश के वयस्क नागरिकों के सात दिन के औसत सर्वे पर आधारित है. सर्वेक्षण में शामिल लोगों की संख्या हर देश के हिसाब से अलग-अलग होती है." 

मई 2020 में भी इस वेबसाइट ने प्रधानमंत्री मोदी को सबसे ज्यादा 84 प्रतिशत रेटिंग दी थी, जो कि मई 2021 में गिरकर 63 प्रतिशत रह गई थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com