PM मोदी ने किया एशिया के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास : 10 बातें

पीएम मोदी ने आज नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया. इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे. यह यूपी का कुल मिलाकर नौवां और पांचवां इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. यूपी, देश का सबसे अधिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्‍य है.

नई दिल्‍ली : पीएम मोदी ने आज नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया. इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे. यह यूपी का कुल मिलाकर नौवां और पांचवां इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. यूपी, देश का सबसे अधिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्‍य है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा किहवाई अड्डे के निर्माण के दौरान रोज़गार के हजारों अवसर बनते हैं. हवाई अड्डे को सुचारु रूप से चलाने के लिए भी हज़ारों लोगों की आवश्यकता होती है. उन्‍होंने कहा कि पश्चिमी यूपी के हजारों लोगों को ये एयरपोर्ट नए रोजगार भी देगा.पहले की सरकारों ने जिस उत्तर प्रदेश को अभाव और अंधकार में बनाए रखा. पहले की सरकारों ने जिस उत्तर प्रदेश को हमेशा झूठे सपने दिखाए, वही उत्तर प्रदेश आज राष्ट्रीय ही नहीं, अंतर्राष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है.

  2. प्रधानमंत्री ने कहा,  21वीं सदी का नया भारत आज एक से बढ़कर एक बेहतरीन आधुनिक इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर का का निर्माण कर रहा है.बेहतर सड़कें, बेहतर रेल नेटवर्क, बेहतर एयरपोर्ट ये सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स ही नहीं होते बल्कि ये पूरे क्षेत्र का कायाकल्प कर देते हैं, लोगों का जीवन बदल देते हैं.नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तरी भारत का logistic गेटवे बनेगा.ये इस पूरे क्षेत्र को नेशनल गतिशक्ति मास्टरप्लान का एक सशक्त प्रतिबिंब बनाएगा.

  3. इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीति का नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का हिस्सा है.हम ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि प्रोजेक्ट्स अटके नहीं, लटके नहीं, भटके नहीं. हम ये सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि तय समय के भीतर ही इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा किया जाए.

  4. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014 के बाद देश के नागरिकों ने बदलते हुए भारत को देखा है. 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की कल्पना को साकार होते देखा है.  पीएम मोदी के मार्गदर्शन में यूपी नई ऊंचाई की तरफ बढ़ रहा है.

  5. इससे पहले, कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जेवर और आसपास की जनता में और युवाओं में एक नई चमक दिख रही है. ये चमक सपना पूरा होने की है. क्योंकि जो सपना जनता ने देखा,  हमारे देश के पीएम उसे पूरा कर रहे हैं. एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा यूपी के जेवर में बनेगा, ये सपना पूरा हो रहा है.

  6. पीएम नरेंद्र मोदी ने सुबह ट्वीट में लिखा था, '25 नवंबर भारत और उत्‍तर प्रदेश के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिहाज से अहम दिन है. दोपहर 1 बजे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कीआधारशिला रखी जाएगी.यह प्रोजेक्‍ट से वाणिज्‍य,कनक्टिविटी और पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा.

  7. केंद्र सरकार की ओर से एक बयान में कहा गया है कि एयरपोर्ट का विकास, भविष्‍य के विमानन क्षेत्र को लेकर पीएम मोदी के विजन का हिस्‍सा है. केंद्र ने यूपी पर खास फोकस किया है. आबादी के लिहाज सेदेश के सबसे बड़े राज्‍य, यूपी में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं.

  8. यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, आईजीआई एयरपोर्ट से करीब 72 किमी की दूरी पर होगा. नोएडा से इसकी दूरी करीब 40 किमी और दादरी में प्रस्‍तावित मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक हब से भी करीब इतनी ही दूरी होगी.

  9. इस एयरपोर्ट के पहले चरण का काम 2024 तक पूरा होने की संभावना है, इसी वर्ष देश में लोकसभा चुनाव होने हैं. एयरपोर्ट के पहले फेज पर ₹ 10,050 करोड़ से अधिक की लागत आएगी. यह एयरपोर्ट 1300 हेक्‍टेयर से अधिक क्षेत्र में फैला होगा और करीब 1.2 करोड़ यात्रियों द्वारा इसका उपयोग किया जाएगा.

  10. इस एयरपोर्ट को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (Public-Private partnership या PPP)के तहत  विकसित किया जा रहा है और काम पूरा होने के बाद यह देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा.यह नेशनल कैपिटल रीजन यानी NCR में दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. एक अन्‍य एयरपोर्ट दिल्‍ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट है.