PHOTOS : PM मोदी आज वाराणसी में इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, बदलेगी इन जगहों की तस्वीर

प्रधानमंत्री प्रयागराज और भदोही जाने वाली सड़कों के लिए दो '4 से 6 लेन' की सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. पीएमओ ने कहा कि इससे वाराणसी का संपर्क बेहतर होगा.

PHOTOS : PM मोदी आज वाराणसी में इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, बदलेगी इन जगहों की तस्वीर

आज काशी आएंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi) गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे और 870 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास सहित कई अन्य पहलों की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि इस दौरे के दौरान मोदी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और क्षेत्र के किसानों की मदद करने के प्रयास के तहत ‘‘बनास डेयरी संकुल'' की आधारशिला भी रखेंगे. पीएमओ ने कहा कि इन परियोजनाओं से वाराणसी के समग्र विकास में और भी अधिक तेजी आएगी. बता दें कि वाराणसी में प्रधानमंत्री का 2 घंटे का कार्यक्रम है , वो शहर में नही आयेंगे. शहर से 30 किलोमीटर दूर अमूल डेयरी के प्लांट के उद्घाटन स्थल से ही बनारस की कुछ योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे और वहाँ मौजूद जान सभा को संबोधित करेंगे. 

बयान में पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के विकास और आर्थिक प्रगति के लिए काम करने को लेकर निरंतर प्रयासरत हैं और इस दिशा में आगे बढ़ते हुए वह 23 दिसंबर को वाराणसी का दौरा करेंगे और विकास संबंधी कई पहलों की शुरुआत करेंगे.

5q2vhui8

प्रधानमंत्री वाराणसी के कारखियां में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क में बनास डेयरी संकुल की आधारशिला रखेंगे.  पीएमओ के मुताबिक 30 एकड़ भूमि में फैली इस डेयरी का निर्माण लगभग 475 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और इसमें प्रतिदिन 5 लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण की सुविधा होगी और इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और क्षेत्र के किसानों को उनके लिए नए अवसर सृजित करने में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री बनास डेयरी से जुड़े 1.7 लाख से अधिक दूध उत्पादकों के बैंक खातों में लगभग 35 करोड़ रुपये का बोनस डिजिटल रूप से अंतरित करेंगे.

5kgtor6

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री वाराणसी में रामनगर के दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र के लिए बायोगैस आधारित विद्युत उत्पादन संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे. ‘‘दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ऊर्जा संयंत्र को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.''

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की मदद से भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा विकसित दुग्ध उत्पादों की अनुरूपता आकलन योजना को समर्पित एक पोर्टल और लोगो का भी उद्घाटन करेंगे. पीएमओ ने कहा, ‘‘बीआईएस और एनडीडीबी गुणवत्ता चिह्न दोनों के लोगो को मिलाकर बनाया गया एकीकृत लोगो डेयरी क्षेत्र के लिए प्रमाणन प्रक्रिया को सरल बनाएगा तथा डेयरी उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में जनता को आश्वस्त करेगा.''

0nn00vbg

इस दौरान प्रधानमंत्री जमीनी स्तर पर भूमि स्वामित्व के मुद्दों को कम करने के एक अन्य प्रयास में उत्तर प्रदेश के 20 लाख से अधिक निवासियों को केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय की स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड 'घरौनी' का डिजीटल माध्यम से वितरण करेंगे. पीएमओने कहा, ‘‘कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री वाराणसी में 870 करोड़ रुपये से अधिक की 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. यह वाराणसी में वर्तमान में जारी समग्र कायाकल्प को और बेहतर स्थिति प्रदान करेगा.''
 

asbfd78g

प्रधानमंत्री वाराणसी में कई शहरी विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जिनमें पुरानी काशी के वार्डों के पुनर्विकास की छह परियोजनाएं, बेनियाबाग में पार्किंग और पार्क, दो तालाबों का सौंदर्यीकरण, रमना गांव में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तथा स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 720 स्थानों पर उन्नत निगरानी कैमरों के प्रावधान शामिल हैं. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन की जाने वाली परियोजनाओं में शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाएं भी शामिल हैं.

इनमें लगभग 107 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का शिक्षक शिक्षण अंतर-विश्वविद्यालय केंद्र और 7 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से केंद्रीय उच्च तिब्बती अध्ययन संस्थान में निर्मित एक शिक्षक शिक्षा केंद्र भी शामिल है. इसके अलावा प्रधानमंत्री बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय और आईटीआई करौंदी में आवासीय फ्लैट और स्टाफ क्वार्टर का भी उद्घाटन करेंगे.

2qacesf8

स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रधानमंत्री 130 करोड़ रुपये की लागत से महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर में डॉक्टर छात्रावास, एक नर्स छात्रावास और आश्रय गृह से संबंधित परियोजना का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ ने कहा, ‘‘वह भाद्रसी में 50 बिस्तरों वाले एक एकीकृत आयुष अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री आयुष मिशन के तहत पिंडरा तहसील में 49 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास करेंगे.''

0avsi9h
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सड़क क्षेत्र में प्रधानमंत्री प्रयागराज और भदोही जाने वाली सड़कों के लिए दो '4 से 6 लेन' की सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. पीएमओ ने कहा कि इससे वाराणसी का संपर्क बेहतर होगा और इस शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान की दिशा में यह एक कदम होगा. प्रधानमंत्री वाराणसी स्थित श्री गुरु रविदास मंदिर और ऋषि गोवर्धन से संबंधित पर्यटन विकास परियोजना के पहले चरण का भी उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. इनमें वाराणसी स्थित दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र के अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान में एक स्पीड ब्रीडिंग सुविधा, पायकपुर गांव में एक क्षेत्रीय अनुमोदक मानक प्रयोगशाला और पिंडरा तहसील में एक अधिवक्ता भवन शामिल हैं.