'कोरोना वैक्सीन सप्लाई को बड़े पैमाने पर बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं' : PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ हमारे मुख्य हथियार हैं: लोकल कंटेनमेंट जोन, तेजी के साथ जांच, सही और पूरी जानकारी और कालाबाजारी पर लगाम.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राज्य और उनके जिला अधिकारियों से कोरोनावायरस को लेकर बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ हमारे मुख्य हथियार हैं: लोकल कंटेनमेंट जोन, तेजी के साथ जांच, सही और पूरी जानकारी और कालाबाजारी पर लगाम. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस युद्ध में आप सब एक अहम भूमिका में है, आप इस युद्ध के एक तरह से फील्ड कमांडर हैं. कोरोना से निपटने से जुड़े अपने अच्छे अनुभव मुझे भेजिए, मेरे पास पहुंचाइए. मैं इसका दूसरे जिलों में कैसे उपयोग हो, इसको लेकर जरूर सोचूंगा. आपके इनोवेशन देश के काम आने चाहिए.

उन्होंने कहा कि पीएम केयर्स के जरिए ऑक्सीजन प्लांट लगाने पर तेजी से काम चल रहा है. कई अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट चलना शुरू भी हो गया है. जिन भी जिलों को यह Oxygen प्लांट अलॉट होने वाले हैं, वहां हर जरूरत पहले से पूरी कर लीजिए. इससे ऑक्सीजन प्लांट और तेजी से सेटअप होंगे. ऑक्सीजन मॉनिटरिंग कमिटी जितना सही काम करेगी, उतना ही ऑक्सीजन का सही इस्तेमाल हो पाएगा. 

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर फिर निशाना : देश के भविष्य के लिए मोदी ‘सिस्टम' को नींद से जगाना जरूरी

साथ ही उन्होंने कहा कि टीकाकरण कोरोनावायरस एक सशक्त माध्यम है. हम सबको मिलकर कोरोना को ध्वस्त करना है. कोशिश है कि टीकाकरण के तहत टीकों की सप्लाई का राज्यों को 15 दिन का शेड्यूल एडवांस में मिल जाए. आपको भी पता चल जाएगा कि कितने लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध होने वाली है. कोशिश की जा रही है कि बड़े स्तर पर वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाई जाए. वैक्सिंग की वेस्टेज को रोकने के लिए पहल होनी चाहिए.

कोरोना के इलाज से 'प्लाज्मा थेरेपी' हटाने के क्या हैं मायने और क्यों लिया गया फैसला? जानें- ICMR वैज्ञानिक से

पीएम मोदी ने साथ ही कहा कि कई राज्यों में Corona के मामले कम हो रहे हैं, कई राज्यों में बढ़ भी रहे हैं. कम हो रहे आंकड़ों को लेकर भी हमें सतर्क रहना है. हमें संक्रमण को रोकना भी है और बुनियादी सुविधाओं को बहाल भी बिना रोक-टोक बनाए रखना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में बेकाबू कोरोना, एक दिन में रिकॉर्ड 4,329 मरीजों की मौत