पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत प्रगतिशील आकर्षक स्थल : विश्व बैंक अध्यक्ष किम

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत प्रगतिशील आकर्षक स्थल : विश्व बैंक अध्यक्ष किम

विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष जिम योंग किम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ।

खास बातें

  • मोदी तथा उनके कैबिनेट ने अत्यंत कठिन और महत्वपूर्ण लक्ष्य तय किए
  • भारत विकासशील और विकसित देशों के लिए एक सीख
  • विश्वबैंक द्वारा दिया जाने वाला कर्ज दो साल में उल्लेखनीय रूप से बढ़ा
नई दिल्ली:

विश्व बैंक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों की आज सराहना की और कहा कि भारत में कारोबार में सुगमता बढ़ाने पर दिए जा रहे बल से यह देश एक ‘आकर्षक स्थल’ के रूप में उभरा है।

जेटली, गोयल और सीतारमन से मुलाकात
भारत की यात्रा पर आए विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष जिम योंग किम ने आज यहां वित्त मंत्री अरूण जेटली, बिजली मंत्री पीयूष गोयल तथा वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन से मुलाकात की और विभिन्न परियोजनाओं विशेषकर नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में वित्त पोषण बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की।

छह प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में प्रगति हुई
किम ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘छह प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में जो प्रगति हुई है, हम उससे काफी खुश हैं। प्रधानमंत्री मोदी तथा उनके पूरे कैबिनेट ने अत्यंत कठिन और महत्वपूर्ण लक्ष्य तय किए हैं। मुझे यह प्रगति देखकर सुखद आश्चर्य हुआ है। ’’ उन्होंने कहा कि भारत के लिए विश्वबैंक द्वारा दिया जाने वाला कर्ज पिछले दो साल में उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है और पांच अरब डालर से अधिक रहा और अगले कुछ साल तक यह जारी रहेगी।

वैश्विक अर्थव्यवस्था में आकर्षक स्थल
किम ने कहा, ‘‘भारत की वृद्धि अब 7.6 प्रतिशत है और वास्तव में एक आकर्षक स्थल है तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था में कुछ आकर्षक स्थलों में से एक है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि भारत विकासशील और विकसित देशों के लिए भी एक सीख है।

परियोजनाओं के विकास के लिए वित्तीय जरूरत
बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में जेटली ने कहा कि बैठक में वैश्विक और आर्थिक स्थिति पर चर्चा तथा विश्वबैंक के लिए विकास से जुड़ी परियोजनाओं के वित्त पोषण के अवसर के बारे में चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि कई परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं जिसे काफी विकासात्मक वित्त की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वबैंक इन कार्यक्रमों को आगे बढ़कर समर्थन करता रहा है।

आकलन के लिए भारत आएगी टीम
जेटली ने कहा, ‘‘व्यापार सुगमता के संदर्भ में हमने विश्वबैंक को अपने विचार दिए। हमने विभिन्न क्षेत्रों में जो प्रगति की है, उसका आकलन करने के लिए उनकी टीम अलग से भारत आएगी।’’ विश्वबैंक की व्यापार सुगमता रिपोर्ट में भारत 189 देशों की सूची में 130वें स्थान पर है। इस सूची में सिंगापुर शीर्ष पर है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com