विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2021

PM मोदी का कल यूपी दौरा, 'पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके अलावा उत्तर प्रदेश में नौ नए मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन भी करेंगे और वाराणसी को 5200 करोड़ रुपए से अधिक की 28 विकास परियोजनाओं का तोहफा भी देंगे.

Read Time: 2 mins
PM मोदी का कल यूपी दौरा, 'पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' की करेंगे शुरुआत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे. यहां पर वे 'पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' लॉन्च करने जा रहे हैं. यह पूरे देश में स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे को मज़बूत करने की राष्ट्रव्यापी योजना है. इसका मकसद ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे में आई कमियों को दूर करना है. पांच लाख से अधिक आबादी वाले सभी जिलों में क्रिटिकल केयर सेवाएं उपलब्ध होंगी. सभी जिलों में इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब बनाई जाएंगी. 

इसके अलावा स्वास्थ्य के लिए एक तथा वायरोलॉजी के लिए चार नए राष्ट्रीय संस्थान स्थापित होंगे, वहीं, बीमारियों पर निगरानी के लिए आईटी आधारित निगरानी व्यवस्था बनेगी. न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, इस योजना के तहत 10 राज्यों में 17,788 ग्रामीण और शहरी स्वास्थ्य और उपचार केंद्रों को सहयोग किया जाएगा. साथ ही सभी राज्यों में 11,024 शहरी स्वास्थ्य व उपचार केंद्रों की स्थापना की जाएगी.

UP चुनाव से पहले बिहार-यूपी के किसानों का अलग आंदोलन, मंगलवार को लखनऊ का घेराव, PM मोदी से पूछे 10 सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके अलावा उत्तर प्रदेश में नौ नए मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन भी करेंगे और वाराणसी को 5200 करोड़ रुपए से अधिक की 28 विकास परियोजनाओं का तोहफा भी देंगे. इनमें रिंग रोड, पार्किंग, कैथी संगम पर्यटन विकास, रामनगर एसटीपी और पुल के निर्माण शामिल हैं. भाषा के मुताबिक, इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी उपस्थित रहेंगे.

लाखों हेल्थकेयर वर्कर्स की मेहनत से 100 करोड़ टीके का रिकॉर्ड बना, मन की बात में बोले पीएम मोदी

'ताली और थाली बजाने से एकजुट हुआ देश', पीएम मोदी का संबोधन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;