यूपी समेत चार राज्यों में सरकार के गठन को लेकर पीएम मोदी के आवास पर बड़ी बैठक हुई

PM Modi Meeting : यूपी में 24 मार्च को बीजेपी विधायक दल की बैठक होनी है, जिसमें योगी आदित्यनाथ का मुख्यमंत्री चुना जाना तय है. हालांकि उप मुख्यमंत्रियों और अन्य मंत्रियों को लेकर सस्पेंस अभी कायम है

नई दिल्ली:

UP New Government : उत्तर प्रदेश समेत चार राज्यों में नई सरकार के गठन को लेकर बीजेपी (BJP) के भीतर कवायद तेज हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के आवास पर यूपी, उत्तराखंड समेत चार राज्यों में सरकार के गठन को लेकर रविवार को एक बैठक हुई. सूत्रों का कहना है कि बैठक में प्रधानमंत्री को शीर्ष  नेतृत्व द्वारा राज्य के नेताओं से हुए विचार विमर्श की जानकारी दी गई. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह औऱ बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे.पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक सोमवार को इन राज्यों का दौरा करेंगे. सूत्रों ने बताया है कि पांच में से चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में जीत के बाद पार्टी संतुलित रुख अपनाते हुए राज्यों के नेताओं की अंदरूनी अपेक्षाओं को संभाल रही है. बीरेन सिंह और मुख्यमंत्री पद के दावेदार बिस्वजीत सिंह औऱ युमनाम खेमचंद की पार्टी नेतृत्व के साथ बैठक के बाद यह घोषणा की गई. गोवा में भी सस्पेंस खत्म होता दिख रहा है और प्रमोद सावंत को दोबारा सीएम बनाया जा सकता है. संभावना है कि सोमवार को बीजेपी (BJP) द्वारा सरकार बनाने का दावा पेश करने के पहले इस पर औपचारिक निर्णय़ हो जाएगा. गोवा और मणिपुर में मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार सामने आए थे. लेकिन चुनाव नतीजों के दस दिन बाद रविवार को मणिपुर में एन. बीरेन सिंह के नाम की घोषणा की गई. 

सूत्रों के मुताबिक, यूपी में 24 मार्च को बीजेपी विधायक दल की बैठक होनी है, जिसमें योगी आदित्यनाथ का मुख्यमंत्री चुना जाना तय है. हालांकि उप मुख्यमंत्रियों और अन्य मंत्रियों को लेकर सस्पेंस अभी कायम है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से चुनाव हार गए हैं. ऐसे में पार्टी के जातिगत, क्षेत्रीय संतुलन बनाना बड़ी चुनौती माना जा रहा है. यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election Results ) में बीजेपी की जीत को 2024 के आम चुनाव के पहले सेमीफाइनल में जीत की तरह देखा जा रहा है.

ऐसे में अगले आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए भी बीजेपी यूपी सरकार के गठन को लेकर बेहद सावधानीपूर्वक आगे बढ़ रही है. खबरों के मुताबिक, इस बैठक में मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में भी सरकार के गठन को लेकर तमाम मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है. योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी और पार्टी के अन्य शीर्ष नेताओं के साथ यूपी में नई कैबिनेट के गठन को लेकर कई बार बैठकें कर चुके हैं. 

यूपी में भाजपा विधायक दल की बैठक नई सरकार के शपथ लेने के एक दिन पहले आगामी 24 मार्च को होने का अनुमान है. इसमें योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना जाएगा. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का शपथ ग्रहण कार्यक्रम लखनऊ में शहीद पथ पर इकाना स्टेडियम में 25 मार्च को होगा. शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ भाजपा नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है. बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने रविवार को बताया कि विधायक दल की जो बैठक 21 मार्च को होनी थी वह 24 मार्च तक के लिए टल गई है.

सूत्रों के अनुसार, नई सरकार के शपथ ग्रहण से पहले योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना जाएगा. योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के हालिया विधानसभा चुनाव में पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को सरकार गठन के लिये पार्टी का पर्यवेक्षक और सह-पर्यवेक्षक बनाया गया है.

- ये भी पढ़ें -

* मणिपुर की कमान फिर एन बीरेन सिंह के हाथ में, दोबारा बनेंगे मुख्यमंत्री : BJP
* पुष्कर सिंह धामी फिर बनेंगे उत्तराखंड के CM? अमित शाह के आवास पर अहम बैठक
* ‘न मैं दिल्ली गया और न किसी से मिला'- अमित शाह से मुलाकात पर SBSP अध्यक्ष राजभर की सफाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सत्ता से चले जाएंगे लेकिन AIMIM से गठबंधन नहीं करेंगे : शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे