'मन की बात' कार्यक्रम में PM मोदी ने की लोगों से अपील, "कैशलेस डे आउट" का लें संकल्प

आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात’’ के 88वें संस्करण में अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल लेनदेन से सुविधा भी बढ़ रही है और देश में ईमानदारी का माहौल भी बन रहा है.

'मन की बात' कार्यक्रम में PM मोदी ने की लोगों से अपील,

‘‘मन की बात’’ के 88वें संस्करण में अपने विचार साझा कर रहे थे

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश में प्रतिदिन करीब 20,000 करोड़ रुपये का ‘‘डिजिटल लेनदेन'' हो रहा है और इससे देश में एक डिजिटल अर्थव्यवस्था तैयार हो रही है तथा एक संस्कृति भी विकसित हो रही है. आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात'' के 88वें संस्करण में अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल लेनदेन से सुविधा भी बढ़ रही है और देश में ईमानदारी का माहौल भी बन रहा है.

उन्होंने दिल्ली की रहने वाली दो बहनों सागरिका और प्रेक्षा के ‘‘कैशलेस डे आउट'' का संकल्प साझा किया और देशवासियों से आग्रह किया वह भी इसे अपनाएं. उन्होंने कहा, ‘‘घर से यह संकल्प लेकर निकलें कि दिन भर पूरे शहर में घूमेंगे और एक भी पैसे का लेनदेन नकद में नहीं करेंगे.''प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल लेनदेन अब दिल्ली या बड़े महानगरों तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका प्रसार सुदूर के गांवों तक हो चुका है.

उन्होंने कहा, ‘‘जिन जगहों पर कुछ साल पहले तक इंटरनेट की अच्छी सुविधा भी नहीं थी वहां भी यूपीआई से लेनदेन की सुविधा उपलब्ध है. अब तो छोटे-छोटे शहरों में और ज्यादातर गांवों में भी लोग यूपीआई से ही लेन-देन कर रहे हैं.''मोदी ने हाल में किये गये प्रधानमंत्री संग्रहालय के लोकार्पण का उल्लेख किया और कहा कि इतिहास को लेकर लोगों की दिलचस्पी काफी बढ़ रही है और प्रधानमंत्री संग्रहालय युवाओं के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन रहा है. उन्होंने कहा कि यह संग्रहालय देश की अनमोल विरासत से युवाओं को जोड़ रहा है.

ये भी पढ़ें-

अनुच्छेद 370 हटने के बाद आज पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर PM मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी के दौरे से पहले जम्मू में बड़ा एनकाउंटर, एक जवान शहीद, दो आतंकी ढेर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video :पीएम मोदी ने बजाया ढोल, केंद्रीय मंत्री सोनोवाल के घर पर बिहू कार्यक्रम में हुए शामिल



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)