विमानों की तरह रेलवे में भी डायनेमिक किराये की योजना से नाखुश हैं रेल मंत्री पीयूष गोयल

समिति की ओर से विमानों की तरह रेलवे में भी डायनेमिक किराया लागू करने की सिफारिश किये जाने के बाद मंत्री ने उक्त निर्देश दिये हैं.

विमानों की तरह रेलवे में भी डायनेमिक किराये की योजना से नाखुश हैं रेल मंत्री पीयूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

फ्लेक्सी किराया योजना की समीक्षा के लिए बनी समिति को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि वह नये सिरे से मामले पर विचार करे और ताजा रिपोर्ट तैयार करे. गौरतलब है कि समिति की ओर से विमानों की तरह रेलवे में भी डायनेमिक किराया लागू करने की सिफारिश किये जाने के बाद मंत्री ने उक्त निर्देश दिये हैं. अधिकारियों ने बताया कि इस समिति का गठन पिछले वर्ष दिसंबर में हुआ था. इसे रेलवे के राजस्व और यात्रियों पर मौजूदा फ्लेक्सी किराया योजना के प्रभावों का अध्ययन कर यह बताना था कि किराया बढ़ने के बाद लोग रेलवे को परिवहन के साधन के रूप में प्राथमिकता दे रहे हैं या नहीं.

समिति ने 15 जनवरी को दी गयी अपनी रिपोर्ट में विमानों की भांति सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए डायनेमिक किराया लागू करने की बात कही थी. समिति ने विभिन्न सुविधाओं पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की बात कही थी... जैसे गंतव्य पर पहुंचने में कम समय लेने वाली ट्रेन, लोअर बर्थ (निचली सीट) के लिए अतिरिक्त मूल्य या फिर त्योहारों के दौरान यात्रा पर भी अतिरिक्त किराया लेना शामिल था. इसके तहत प्रीमियम ट्रेनों में बुकिंग और ट्रेन की रवानगी के करीब आने पर किराया बढ़ना शामिल था.

ऐसा माना जा रहा है कि 13 मार्च को इस संबंध में 20 मिनट तक चली बैठक में केन्द्रीय मंत्री ने प्रस्ताव पर अप्रसन्नता जताते हुए पुन: विचार करने को कहा. समिति में रेलवे बोर्ड के कुछ अधिकारी, नीति आयोग के सलाहकार रविन्द्र गोयल, एयर इंडिया में राजस्व प्रबंधन विभाग की कार्यकारी निदेशक मीनाक्षी मलिक, प्रोफेसर एस. श्रीराम और अन्य शामिल हैं.

VIDEO: मुंबई में रेल यात्रियों की मुहिम, 'बैग पकड़ जगह बना'

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com