Petrol, Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के दामों में आ सकती है बड़ी गिरावट, चेक कर लें आज के रेट

Petrol Diesel Price Today : क्या सरकार ग्राहकों को राहत देने के लिये पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती पर विचार कर रही है. इस पर सीबीआईसी के चेयरमैन एम अजीत कुमार ने मंगलवार को कहा कि सरकार उपयुक्त समय आने पर करों में कटौती के जरिये पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी लाने पर विचार करेगी.

Petrol, Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के दामों में आ सकती है बड़ी गिरावट, चेक कर लें आज के रेट

Petrol Diesel Prices : लगातार 15 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं.

नई दिल्ली:

Fuel Rates Today : देश में बुधवार यानी 14 अप्रैल, 2021 को पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ऐसा लगातार 15वां दिन है, जब देश में रिटेल फ्यूल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आखिरी बदलाव तब हुआ था, जब 30 मार्च को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दामों में कटौती की थी.

बता दें कि इसके पहले साल के पहले दो महीने पेट्रोल-डीजल खूब महंगे हुए थे. अंतररराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी के बीच देश के कुछ भागों, राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में पेट्रोल के दाम फरवरी में 100 रुपये लीटर तक पहुंच गए थे. हालांकि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा हुई, जिसके कीमत वृद्धि पर रोक लग गई.

पिछली कटौती के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.56 रुपए प्रति लीटर हो गई है. वहीं, डीजल 81.10 रुपए प्रति लीटर से घटकर 80.87 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

वहीं मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 96.98 रुपए और डीजल 87.96 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. सभी चारों मेट्रों शहरों में से मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे ज्यादा महंगा है. चेन्नई की बात करें तो वहां पेट्रोल 92.58 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल और 85.88 रुपए प्रति लीटर डीजल बिक रहा है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 90.77 रुपए और डीजल की कीमत 83.75 रुपए प्रति लीटर है.

टैक्स कट के जरिए कम किए जा सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम


केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के चेयरमैन एम अजीत कुमार ने मंगलवार को कहा कि सरकार उपयुक्त समय आने पर करों में कटौती के जरिये पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी लाने पर विचार करेगी. उनसे यह पूछा गया था कि क्या सरकार ग्राहकों को राहत देने के लिये पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती पर विचार कर रही है. इस पर उन्होंने कहा कि ‘हमें उम्मीद है कि आने वाले महीनों में राजस्व अच्छा रहेगा. जहां तक ईंधन के दाम में कटौती का सवाल है, इस मामले पर सरकार की लगातार नजर है और मुझे पूरा भरोसा है कि जब भी समय आएगा, इस बारे में निर्णय किया जाएगा.' हालांकि उन्होंने उपयुक्त समय के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि सरकार ने पिछले साल पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 13 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल पर 16 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी. पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क अब 32.90 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में पेट्रोल की दर 90.56 रुपये प्रति लीटर है और इसमें उत्पाद शुल्क का हिस्सा 36 प्रतिशत है. डीजल पर उत्पाद शुल्क 31.80 रुपये प्रति लीटर है और इसके प्रति लीटर 80.87 रुपये का के खुदरा बिक्री मूल्य में उत्पाद शुल्क का हिस्सा 39 प्रतिशत है. राज्यों के वैट (मूल्य वर्धित कर) को जोड़ने पर इन ईंधनों के खुदरा मूल्यों में कुल कर का हिस्सा 55 से 60 प्रतिशत बैठता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)