विज्ञापन
This Article is From Nov 15, 2021

Petrol, Diesel Prices Today: कटौती के बावजूद दिल्ली-मुंबई में 100 के पार बिक रहा पेट्रोल; जानें- आपके शहर में क्या है आज का रेट?

Petrol Diesel Prices Today: ईंधन कीमतों में कमी के बावजूद चारों प्रमुख मेट्रो शहरों में पेट्रोल 100 रुपये के पार ही चल रहा है. मेट्रो शहरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल और डीजल सबसे ज्यादा महंगा है.

Petrol, Diesel Prices Today: कटौती के बावजूद दिल्ली-मुंबई में 100 के पार बिक रहा पेट्रोल; जानें- आपके शहर में क्या है आज का रेट?
Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम आज फिर स्थिर (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

कच्चे तेल की कीमतें ऊंचे स्तर पर पहुंचने के बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल के भाव (Petrol-Diesel Price Today) में दीवाली के बाद से शांति बनी हुई. सरकार के 3 नवंबर को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद ईंधन के दाम रिकॉर्ड हाई स्तर से कुछ कम हुए. इसके बाद से तेल कंपनियों ने दामों में बदलाव नहीं किया है. आज यानी 15 नवंबर को भी पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर रहे. यह लगातार 11वां दिन है, जब दाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ. दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. 

ईंधन कीमतों में कमी के बावजूद चारों प्रमुख मेट्रो शहरों में पेट्रोल 100 रुपये के पार ही चल रहा है. मेट्रो शहरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल और डीजल सबसे ज्यादा महंगा है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 109.98 रुपये जबकि डीजल 94.14 रुपये में पड़ रहा है. 

चार प्रमुख मेट्रो शहरों में क्या हैं आज के रेट
दिल्ली: पेट्रोल – ₹103.97 प्रति लीटर; डीजल - ₹86.67 प्रति लीटर

मुंबई: पेट्रोल – ₹109.98 प्रति लीटर; डीजल – ₹94.14 प्रति लीटर

कोलकाता: पेट्रोल – ₹104.67 प्रति लीटर; डीजल – ₹89.79 प्रति लीटर

चेन्नई: पेट्रोल – 101.40 रुपये प्रति लीटर; डीजल – ₹91.43 प्रति लीटर

20 से ज्यादा राज्यों ने वैट घटा जनता को दी राहत
केंद्र ने 3 नवंबर को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 और 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी तथा लोगों को और राहत देने के लिए राज्यों से ईंधन पर लगने वाले वैट (VAT) को कम करने का आग्रह किया था, जो राज्य के राजस्व का हिस्सा होता है. 20 से अधिक राज्यों ने ईंधन पर वैट कम किया. हालांकि, दिल्ली, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सहित कुछ गैर भाजपा शासित राज्यों ने ऐसा नहीं किया है. वैट कम करने वाले अधिकांश राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है.

SMS से चेक करें पेट्रोल-डीजल का लेटेस्ट रेट 
देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाता है. आप एक SMS के जरिये अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट पता कर सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल मैसेज सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेज सकते हैं. आपको मैसेज बॉक्स में लिखना होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में ईंधन के ताजे भाव का अलर्ट आ जाएगा.

वीडियो: दिल्ली के लोग हरियाणा जाकर क्यों भरवा रहे हैं पेट्रोल?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com