राजस्थान में नॉर्मल पेट्रोल 100 रुपये पार, मध्य प्रदेश में भी शतक के करीब

राजस्थान (Petrol Price in Rajasthan) में पेट्रोल ने शतक पूरा कर लिया जबकि मध्य प्रदेश (Petrol Price in Madhya Pradesh) में यह सैकड़ा लगाने के बेहद करीब पहुंच गया है.

राजस्थान में नॉर्मल पेट्रोल 100 रुपये पार, मध्य प्रदेश में भी शतक के करीब

MP के अन्नुपुर में पेट्रोल 99.90 रुपये हो गया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

ईंधन की कीमतों (Fuel Price) में लगातार नौवें दिन तेजी के बाद देश में पेट्रोल (Petrol Price) की कीमत बुधवार को पहली बार 100 रुपये के पार चली गई. राजस्थान (Rajasthan) में पेट्रोल ने शतक पूरा कर लिया जबकि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में यह सैकड़ा लगाने के बेहद करीब पहुंच गया. सरकारी तेल विपणन कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को 25-25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई. यह ईंधन की खुदरा कीमतों में लगातार नौवें दिन की तेजी है. इसके बाद राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की दरें 100.13 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गईं. डीजल (Diesel Price) की कीमतें 92.13 रुपये प्रति लीटर हो गईं.

हालांकि अधिक कर आकर्षित करने वाले एडिटिव मिश्रित पेट्रोल महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कई स्थानों पर पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है. यह पहला मौका है जब सामान्य पेट्रोल 100 के पार गया हो. ईंधन की खुदरा कीमतें राज्य के हिसाब से अलग-अलग हैं. इसका कारण राज्यों के द्वारा लगाया जाने वाला मूल्यवर्धित कर (VAT) है. राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक VAT वसूलने राज्य है.

शशि थरूर का तंज, बाबा रामदेव से योग सीख लिया तो पेट्रोल कीमतें 6 रुपये लीटर देख पाएंगे

बुधवार की कीमत बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 89.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.95 रुपये प्रति लीटर हो गया. मुंबई में इनकी कीमतें क्रमश: 96 रुपये प्रति लीटर और 86.98 रुपये प्रति लीटर हो गईं. राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं, जबकि राज्य सरकार ने पिछले महीने इनके ऊपर VAT में दो प्रतिशत की कटौती की थी.

देश के इस राज्य में 5 रुपये प्रति लीटर सस्ते हुए पेट्रोल और डीजल...


मध्य प्रदेश के अन्नुपुर में पेट्रोल 99.90 रुपये तथा डीजल 90.35 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. श्रीगंगानगर में ब्रांडेड पेट्रोल 102.91 रुपये और ब्रांडेड डीजल 95.79 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. दिल्ली में इनकी कीमतें क्रमश: 92.37 रुपये और 83.24 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गईं. पिछले 9 दिनों में पेट्रोल 2.59 रुपये और डीजल 2.82 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, कहां जा रहा बढ़ा हुआ पैसा?



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)