विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 31, 2021

जासूसी कांड पर मचे बवाल के बीच दबाव में NSO, कुछ सरकारी क्लाइंट्स को Pegasus का इस्तेमाल करने से रोका

Pegasus Spyware Case News: पेगासस सॉफ्टवेयर का भारत समेत कई अन्य देशों में पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, नेताओं और कई अन्य की जासूसी के लिए कथित तौर पर उपयोग करने के आरोपों ने निजता से संबंधित मुद्दों को लेकर चिंता बढ़ा दी है. 

Read Time: 4 mins
जासूसी कांड पर मचे बवाल के बीच दबाव में NSO, कुछ सरकारी क्लाइंट्स को Pegasus का इस्तेमाल करने से रोका
एनएसओ ने कुछ सरकारी ग्राहकों को पेगासस का उपयोग करने से रोका (फाइल फोटो)
वाशिंगटन:

पेगासस जासूसी कांड (Pegasus Scandal) के केंद्र में मौजूद, इजरायली साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ ग्रुप (NSO Group) ने उसकी स्पाईवेयर (जासूसी सॉफ्टवेयर) प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहे दुनिया भर के अपने सरकारी ग्राहकों में से कई को इसका उपयोग करने से अस्थायी रूप से रोक दिया है. अमेरिकी मीडिया की खबर के मुताबिक, कंपनी फिलहाल इसके कथित दुरुपयोगों की जांच कर रही है. 

पेगासस सॉफ्टवेयर का भारत समेत कई अन्य देशों में पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, नेताओं और कई अन्य की जासूसी के लिए कथित तौर पर उपयोग करने के आरोपों ने निजता से संबंधित मुद्दों को लेकर चिंता बढ़ा दी है. यह रोक मीडिया संगठनों के परिसंघ ‘पेगासस प्रोजेक्ट' द्वारा जांच के जवाब में लगाई गई है जिसने जानकारी दी है कि कंपनी का पेगासस स्पाईवेयर हैकिंग और संभवत: निगरानी करने से जुड़ा है. 

नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) ने इजरायली कंपनी में एक स्रोत के हवाले से कहा, “कुछ ग्राहकों की जांच की जा रही है. इनमें से कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रयोग को अस्थायी रूप से रोका गया है.” खबर के मुताबिक, सूत्रों ने सरकारी एजेंसियों या उन देशों के नाम नहीं बताए हैं, जिन्हें एनएसओ ने अपने स्पाईवेयर के इस्तेमाल से फिलहाल रोका है. 

उन्होंने बताया कि इजरायली रक्षा नियम कंपनी को उसके ग्राहकों की पहचान करने से प्रतिबंधित करते हैं. एनएसओ की जारी आंतरिक जांच में उन लोगों के टेलीफोन नंबर की जांच की गई है जिसे एनएसओ के ग्राहकों ने संभावित लक्ष्यों के तौर पर चिह्नित किया था. 

VIDEO: जासूसी कांड में नया खुलासा, कर्नाटक में 2019 में सरकार गिराने के लिए की गई जासूसी

कर्मचारी ने कहा, “हमने लगभग सारी चीजों की जांच की है, हमें पेगासस के साथ कोई संबंध नहीं मिला है.” हालांकि, उसने संभावित दुरुपयोग के बारे में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया जिसका एनएसओ को संभवत: पता चला हो. 

कंपनी नीति के कारण नाम गोपनीय रखने की शर्त पर कर्मचारी ने कहा कि एनएसओ “इस मामले पर अब मीडिया के सवालों का जवाब नहीं देगा और वह शातिर एवं निंदनीय अभियान का हिस्सा नहीं बनेगा.”  इज़रायली सरकार को भी दबाव का सामना करना पड़ा है क्योंकि वह अन्य देशों को स्पाइवेयर तकनीक की बिक्री को नियंत्रित करती है. इसने एनएसओ पर लगे आरोपों की जांच शुरू की है.

READ ALSO: पेगासस जासूसी मुद्दे पर अगले हफ्ते सुनवाई कर सकता है सुप्रीम कोर्ट

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इजराइली अधिकारियों ने "कंपनी के संबंध में लगाए गए आरोपों का आकलन करने के लिए,"तेल अवीव के पास हर्जलिया में बुधवार को एनएसओ के कार्यालय का निरीक्षण किया था. एनएसओ कर्मचारी ने कहा कि कंपनी जांच में पूरा सहयोग कर रही है और इजराइली अधिकारियों के समक्ष साबित करना चाहती है कि मीडिया की खबरों में जिन लोगों के नाम सामने आए हैं वे पेगासस का निशाना नहीं थे. 

वीडियो: विपक्ष सरकार को काम नहीं करने दे रहा या सरकार विपक्ष का काम रोक रही

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;