Parliament Session Update: हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही स्‍थगित, स्‍पीकर बोले-यह आचरण सदन की गरिमा के अनुरूप नहीं

पेगासस जासूसी मुद्दे को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध दूर नहीं हो रहा और संसद में सामान्‍य कामकाज नहीं हो पा रहा.

Parliament Session Update: हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही स्‍थगित, स्‍पीकर बोले-यह आचरण सदन की गरिमा के अनुरूप नहीं

हंगामे के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार सुबह तक टालनी पड़ी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Parliament Monsoon Session Update: संसद के मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) में विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण लगातार कार्यवाही बाधित हो रही है. पेगासस जासूसी मुद्दे को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध दूर नहीं हो रहा और संसद में सामान्‍य कामकाज नहीं हो पा रहा. दोनों सदनों में लगातार कार्यवाही टालने की नौबत आ रही है. विपक्ष के हंगामे के कारण सोमवार को भी  दोनों सदनों, लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही मंगलवार 11 बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी. लोकसभा की कार्यवाही पहले 12 बजे और फिर दोपहर 2 बजे और फिर 3.30 बजे तक तक स्‍थगित करनी पड़ी. इसके बाद भी हंगामा नहीं थमा को कार्यवाही पूरे दिन के लिए टाल दी गई. इसी तरह राज्‍यसभा की कार्यवाही भी 12 बजे, दोपहर 2;36 बजे, 3;36 बजे और फिर मंगलवार 11 बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी. संसद सत्र 19 जुलाई से प्रारंभ हुआ है लेकिन ज्‍यादा समय विपक्षी सांसदों के हंगामे और विरोध की ही भेंट चढ़ा है. विपक्षी सदस्यों के शोर-शराबे के बीच ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘अधिकरण सुधार विधेयक, 2021' पेश किया.12 बजे जब लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू हुई तो कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम चर्चा करना चाहते हैं लेकिन आप बिना बीएसी में बात करके बिल पास करवा रहे हैं.

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का सरकार पर वार, 'झूठ बोलना तो कोई बीजेपी से सीखे'

इससे पहले, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की हंगामा कर रहे सांसदों को नसीहत देते हुए कहा कि दो सप्ताह से सदन की कार्यवाही बाधित होने से देश की जनता का करोड़ों रुपये खर्च हुए हैं. यह सदन जनता की समस्याएं और अभाव रखने के लिए है. स्‍पीकर ने कहा कि आप सदन के सम्मानित सदस्य हैं, आपका आचरण-व्यवहार देश और समाज को दिशा देने वाला हो. आप नारेबाजी-हंगामा कर रहे हैं, तख्तियां लहरा रहे हैं. यह सदन की गरिमा और संवैधानिक परम्पराओं के लिए उपयुक्त नहीं है. उन्‍होंने हंगामा कर रहे सदस्‍यों से सदन में अपनी-अपनी जगह पर जाने का आग्रह किया. साथ ही कहा, 'मैं विषय रखने के लिए पर्याप्त समय और अवसर देने को तैयार हूं.' इसके बाद भी हंगामा नहीं थमा और लोकसभा की कार्यवाही को पहले दो बजे और फिर 3;30 बजे तक टालने की नौबत आई.

ATM से पैसा निकालना महंगा, छुट्टी के दिन भी आएगी सैलरी-पेंशन, जानें 1 अगस्त से क्या-क्या बदला

उधर राज्‍यसभा में भी लगातार हंगामे के कारण कार्यवाही टालनी पड़ी. सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने नए कृषि कानूनों पर चर्चा की मांग की. हंगामा देखकर सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि जो हाथ में तख्तियां लेकर नारेबाजी कर रहे है उनके नाम प्रकाशित किए जाएंगे. हंगामा थमता नहीं देखकर उन्‍हें कार्यवाही 12 बजे तक टालनी पड़ी. विपक्ष के सांसद "DON'T SPY" (जासूसी मत करिए), 'तानाशाही नहीं चलेगी नहीं चलेगी, मोदी शाही नहीं चलेगी नहीं चलेगी' के नारों वाली तख्तियां लिए थे.पंजाब से कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने NDTV से कहा, 'मैं मांग करता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जंतर-मंतर जाकर आंदोलन कर रहे किसानों से सीधे बात करें. अगर राज्यसभा चेयरमैन संसद में प्ले कार्ड लेकर हंगामा कर रहे सांसदों के नाम पब्लिश करना चाहते हैं तो जरूर करें.इससे देश को भी पता चलेगा कि किसानों की बात संसद में कौन उठा रहा है.'इससे पहले दोनों सदनों में, रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व चैंपियन बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को टोक्यो ओलिंपिक में महिला सिंगल्‍स स्पर्धा का ब्रांज मेडल जीतने पर बधाई दी गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच, संसद का गतिरोध तोड़ने की की कोशिश हो रही हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज सुबह राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया और उनसे सदन चलाने में सहयोग मांगा. इस पर खड़गे ने कहा कि विपक्ष के उठाए गए मुद्दे पर सरकार चर्चा करें, विपक्ष सरकार को सहयोग करने को तैयार है. सरकार के सूत्रों के अनुसार अभी मॉनसून सत्र समय से पहले खत्म करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.