विज्ञापन
This Article is From Apr 25, 2021

कोरोना की दूसरी लहर आने से पहले ही संसदीय समिति ने ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने का दिया था सुझाव

स्वास्थ्य संबंधी स्थायी समिति ने पिछले साल नवंबर में अपनी रिपोर्ट में यह पैरवी भी की थी कि राष्ट्रीय औषधि मूल्य प्राधिकरण को ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत का निर्धारण करना चाहिए ताकि इसकी किफायती दर पर उपलब्धता सुनिश्चित हो सके.

कोरोना की दूसरी लहर आने से पहले ही संसदीय समिति ने ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने का दिया था सुझाव
इस समिति के अध्यक्ष समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव हैं.
नई दिल्ली:

संसद की एक स्थायी समिति ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की दूसरी लहर आने से कुछ महीने पहले ही सरकार को सुझाव दिया था कि अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या और ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाया जाए.स्वास्थ्य संबंधी स्थायी समिति ने पिछले साल नवंबर में अपनी रिपोर्ट में यह पैरवी भी की थी कि राष्ट्रीय औषधि मूल्य प्राधिकरण को ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत का निर्धारण करना चाहिए ताकि इसकी किफायती दर पर उपलब्धता सुनिश्चित हो सके.

"दिल को झकझोर देने वाला": ऑक्सीजन संकट पर ग्रेटा थनबर्ग ने दुनिया से सहयोग का किया आह्वान

इस समिति के अध्यक्ष समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव हैं और इसमें भाजपा के 16 सदस्य शामिल हैं. समिति ने कहा था, ‘‘समिति सरकार से यह अनुशंसा करती है कि ऑक्सीजन के उचित उत्पादन को प्रोत्साहित करे ताकि अस्पतालों में इसकी आपूर्ति सुनिश्चित हो सके.''

बहराइच के अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने पर हड़कंप, तीमारदारों ने दिया धरना

उसने यह भी कहा कि कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए देश के सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या अपर्याप्त है. समिति ने इस बात का उल्लेख भी किया था कि अस्पतालों में बिस्तरों और वेंटिलेटर की कमी के कारण इस महामारी पर अंकुश लगाने के प्रयास पर असर पड़ रहा है. स्वास्थ्य तंत्र की खराब हालत का उल्लेख करते हुए समिति ने यह सुझाव भी दिया था कि स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश को बढ़ाया जाए तथा देश में स्वास्थ्य सेवाओं का विकेंद्रीकरण किया जाए.

दिल्ली में ऑक्सीजन के लिए हाहाकर, अस्पताल में 25 मरीजों की मौत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com