विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

संसद में आज कंपनी (संसोधित) बिल 2019, नेशनल मेडिकल कमिशन बिल 2019 और डीएनए टेक्नोलॉजी रेगुलेशन बिल 2019 पारित होने की संभावना है. वहीं अंतर्राज्यिक नदी जल विवादों की न्याय प्रक्रिया को सरल और कारगर बनाने तथा वर्तमान विधिक और संस्थगत संरचना को संतुलित बनाने के उद्देश्य वाला अंतर्राज्यिक नदी जल विवाद संशोधन विधेयक-2019 बृहस्पतिवार को लोकसभा में पेश हुआ. विपक्षी दलों ने इसका विरोध करते हुए आरोप लगाया कि इस बारे में राज्यों से विचार विमर्श नहीं किया गया. जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने यह विधेयक पेश किया. उन्होंने कहा कि 2013 में राज्यों से विचार विमर्श किया गया था और 2017 में संबंधित विधेयक लाया गया था.

कुछ महिला सांसदों ने स्पीकर को चिट्ठी लिखी, आज़म खान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की. रमा देवी ने कहा कि पांच साल के लिए निकाल दिया जाए आज़म खान को.
सोमवार को आज़म खान को सदन में बिना शर्त माफी मांगने को कहा जाएगा
संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा, "सोमवार को आज़म खान को सदन में बिना शर्त माफी मांगने को कहा जाएगा. अगर वे माफी नहीं माँंगते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्पीकर को अधिकृत किया गया है."

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला आज़म खान को सदन में माफी मांगने को कहेंगे
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला आज़म खान को सदन में माफी मांगने को कहेंगे, अगर आज़म खान माफी नहीं मांगेंगे तो उनके खिलाफ लोकसभा स्पीकर करेंगे कार्रवाई. लोकसभा स्पीकर के साथ सभी पार्टियों के सभी फ़्लोर लीडर की बैठक में हुआ तय.
महिलाओं से संबंधि मुद्दे का राजनीतिकरण करना अपमानजनक है, हमें एक साथ खड़े होना होगा तो फिर कुछ बातों पर झिझक क्‍यों? कश्‍मकश क्‍यों है? अवरोध क्‍यों? मैं अपना भाषण बाधित करने के लिए किसी (कांग्रेस सांसदों की ओर इशारा करते हुए) का नाम नहीं ले रहा हूं.

आजम खान पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले: मैं सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाऊंगा और फिर इस मुद्दे पर फैसला लूंगा.
आजम खान पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: यह देखना बेहद साहसिक है कि हर कोई इस मसले पर एकजुट खड़ा हुआ और एक आवाज में कल की घटना पर निंदा की. हम आपसे (लोकसभा स्पीकर) उम्मीद रख रहे हैं कि इस पर कड़ी कार्यवाही की जाए.
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने आजम खान के बयान पर कहा: कांग्रेस पार्टी महिलाओं के अपमान के खिलाफ है. ऐसी घटनाएं हुई हैं जब संसद में सोनिया गांधी जी को 'इटली की कटपुतली' आदि कहा जाता था.
लोकसभा में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद: आजम खान को माफी मांगनी चाहिए अन्यथा उन्हें लोकसभा से निलंबित कर दिया जाना चाहिए, यह हमारी मांग है.
लोकसभा में आजम खान वाले बयान पर टीएमसी सांसद मिमी चक्रवर्ती ने कहा, कोई भी संसद में नहीं खड़ा हो सकता और इस तरह एक महिला को अपमानजनक शब्द कहे. सभापति महोदय, यहां सभी महिलाएं आपसे इस पर कुछ बड़ी कार्रवाई की अपेक्षा कर रही हैं.
लोकसभा में आजम खान के बयान पर बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी ने कहा, हमें इसे सिर्फ महिलाओं की समस्‍या तक सीमित नहीं करना चाहिए. यह पुरुषों समेत सभी विधायकों पर धब्‍बा है. यह कोई घर नहीं है जहां कोई आदमी आएगा और ऐसे कहेगा.
भाजपा सांसद रमा देवी पर आजम खान की टिप्पणी पर समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा, यदि कल किसी भी असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल किया गया था... यदि भाजपा सांसद अपने शब्दों को वापस लेते हैं और अगर मैंने किसी भी असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल किया है, तो मैं भी उन्हें वापस ले लूंगा.
समाजवादी पार्टी की सांसद, जया बच्चन ने 'भारत में इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की दुर्दशा' को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है.
टीएमसी सांसद डोला सेन ने राज्यसभा में 'भारतीय खदान कारखानों के निजीकरण के फैसले की समीक्षा करने की मांग' पर शून्यकाल नोटिस दिया है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Parliament Updates: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला आज़म खान को सदन में माफी मांगने को कहेंगे
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com