विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 22, 2022

'PM मोदी से टीवी पर बहस करना चाहूंगा...' : भारत-पाक के बीच मतभेदों के समाधान को लेकर बोले इमरान खान

पाकिस्‍तान के पीएम ने कहा कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों को बहस के जरिए सुलझाया जा सकता है, तो यह उपमहाद्वीप के लोगों के लिए बहुत अच्छी बात होगी.

Read Time: 3 mins
'PM मोदी से टीवी पर बहस करना चाहूंगा...' : भारत-पाक के बीच मतभेदों के समाधान को लेकर बोले इमरान खान
Imran khan ने कहा, भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों को बहस के जरिए सुलझाया जाना चाहिए
इस्लामाबाद:

Pakistan: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) ने मंगलवार को कहा कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेद सुलझाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ टीवी पर बहस करना चाहेंगे. खान ने मॉस्को की अपनी पहली यात्रा की पूर्व संध्या पर रूस के सरकारी टेलीविजन नेटवर्क ‘आरटी' से इंटरव्‍यू के दौरान यह टिप्पणी की. पिछले दो दशक में पहली बार कोई पाकिस्तानी प्रधानमंत्री रूस की यात्रा कर रहा है. अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान खान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से वार्ता करेंगे और प्रमुख क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे. खान ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘मैं नरेंद्र मोदी के साथ टीवी पर बहस करना चाहूंगा.''

Pakistan को है 'India की ज़रूरत', PM Imran के सलाहकार ने कहा 'फिर से हो व्यापार शुरू'

पाकिस्‍तान के पीएम ने कहा कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों को बहस के जरिए सुलझाया जा सकता है, तो यह उपमहाद्वीप के लोगों के लिए बहुत अच्छी बात होगी. एक प्रश्न का उत्तर देते हुए इमरान खान ने कहा कि जब उनकी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ 2018 में सत्ता में आई थी, तो उन्होंने भारत से तत्काल संपर्क किया था और भारतीय नेतृत्व से वार्ता के जरिए कश्मीर मामला सुलझाने को कहा था. उन्होंने कहा कि भारत ने उनकी पहल का कोई सकारात्मक जवाब नहीं दिया.

पाकिस्‍तान : PM इमरान खान के खिलाफ विवादित टिप्‍पणी के बाद वरिष्‍ठ पत्रकार गिरफ्तार

बता दें कि भारत में आतंकवादी संगठनों द्वारा 2016 में पठानकोट वायु सेना अड्डे पर किए गए आतंकवादी हमले के बाद दोनों पड़ोसी देशों के संबंध और खराब हो गए थे. उरी में भारतीय सेना के शिविर पर हुए हमले समेत इसके बाद किए गए कई हमलों ने संबंध बदतर कर दिए.इसके बाद, भारत ने पुलवामा आतंकवादी हमले के जवाब में 26 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान के भीतर घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर युद्धक विमानों से हमला किया. भारत ने अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने और इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने की घोषणा की, जिसके बाद संबंध पहले से भी और खराब हो गए.भारत पाकिस्तान से बार-बार कहता रहा है कि जम्मू-कश्मीर देश का अहम हिस्सा ‘‘था, है और रहेगा.'' भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह आतंकवाद, शत्रुता और हिंसा मुक्त माहौल में उसके साथ पड़ोसियों वाले सामान्य संबंध बनाना चाहता है.खान ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष का ‘‘शांतिपूर्ण समाधान'' निकलने की उम्मीद जताई और कहा कि सैन्य संघर्षों से समस्याओं का समाधान कभी नहीं निकल सकता.खान ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि यूक्रेन और रूस संघर्ष के परिणामों के बारे में जानते हैं.

"सिर्फ राजनयिक बातचीत से हल हो सकता है मुद्दा": यूक्रेन-रूस संकट पर UN सुरक्षा परिषद में भारत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com