ऑपरेशन संकटमोचन : सूडान में फंसे 600 भारतीयों को 'एयरलिफ्ट' करने के लिए रवाना हुए वीके सिंह

ऑपरेशन संकटमोचन : सूडान में फंसे 600 भारतीयों को 'एयरलिफ्ट' करने के लिए रवाना हुए वीके सिंह

वीके सिंह (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दक्षिण सूडान में फंसे हैं करीब 600 भारतीय
  • ऑपरेशन संकटमोचन लॉन्च
  • वीके सिंह हुए रवाना
नई दिल्ली:

साउथ सूडान में फंसे अपने 600 नागिरकों को निकालने के लिए भारत सरकार ने दो C-17 विमान जुबा भेजा है। भारत सरकार ने इसे ऑपरेशन संकटमोचन का नाम दिया है और इस अभियान का नेतृत्व विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह कर रहे हैं।

जनरल वीके सिंह ने आज सुबह सूडान रवाना होने से पहले ट्वीट कर कहा कि वह साउथ सूडान में फंसे हर भारतीय को देश लाने की पूरी कोशिश करेंगे।
इसे लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किए...

साउथ सूडान के जूबा शहर के कई हिस्सों में पूर्व विद्रोही और सैनिकों के बीच भारी संघर्ष जारी है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अब तक 300 लोगों ने भारत आने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

इससे पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारतीयों को निकालने के संबंध में किए गए श्रृंखलाबद्ध ट्वीट में कहा, हम दक्षिण सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए आपरेशन ‘संकटमोचन’ शुरू कर रहे हैं। मेरे सहयोगी जनरल वीके सिंह इस अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने लिखा, उनके साथ सचिव अमर सिन्हा, संयुक्त सचिव सतबीर सिंह और निदेशक अंजनि कुमार होंगे। दक्षिण सूडान में हमारे राजदूत श्रीकुमार मेनन और उनकी टीम जमीन पर इस अभियान का आयोजन कर रही है। उन्होंने कहा, मेरे सहयोगी मनोहर पर्रिकर को धन्यवाद और भारतीय वायुसेना के बहादुरों को मेरी शुभकामनाएं जो अभियान ‘संकटमोचन’ संचालित कर रहे हैं।
(इनपुट्स भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com