यह ख़बर 17 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईएसआईएस में मामूली संख्या में भारतीय युवा शामिल हुए : सरकार

नई दिल्ली:

सरकार ने बुधवार को बताया कि साइबर जगत में फैलाई जा रही सूचनाओं से प्रभावित होकर मामूली संख्या में भारतीय युवा देश को छोड़कर आईएसआईएस में शामिल होने के लिए गए।

गृह राज्यमंत्री हरिभाई परथीभाई चौधरी ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि आईएसआईएस के प्रति युवाओं का आकर्षण मुख्यत: साइबर जगत में फैलाई जा रही सूचनाएं हैं।

चौधरी ने कहा कि सरकार स्थिति पर निगरानी रख रही है और उसने खुफिया एजेंसियों को निर्देशित किया है कि ऐसी सभी गतिविधियों की पहचान की जाए और उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जाए।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में साइबर जगत पर निगरानी की जा रही थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आईएसआईएस में भारतीय युवाओं के शामिल होने के पूरे प्रकरण पर एक आपराधिक जांच दर्ज की है। इस सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

गौरतलब है कि मुंबई के उपनगरीय क्षेत्र कल्याण के एक युवक को इस्लामिक स्टेट से लौटने के बाद गिरफ्तार किया गया था। बहरहाल, उसके साथ आईएसआईएस में शामिल होने गए उसके तीन मित्र अभी तक नहीं लौटे हैं। इसके अलावा बेंगलुरु में मेहदी मसरूर बिस्वास को आईएसआईएस के समर्थन में ट्विटर एकाउंट चलाने के आरोप में पिछले सप्ताह गिरफ्तार किया गया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com