देश में Omicron का लगातार बढ़ता खतरा, कमज़ोर इम्युनिटी वालों को लगेगा बूस्टर डोज़? आज होगा विचार

सबसे पहले दो केस कर्नाटक में मिले थे. इसके बाद गुजरात और दिल्ली में भी एक-एक केस मिल चुके हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के कुल केस अब 8 हो चुके हैं.

नई दिल्ली : देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का ख़तरा लगातार बढ़ता जा रहा है. राजस्थान में रविवार को ओमिक्रॉन के 9 और महाराष्ट्र में सात नए केस मिले हैं. इसके साथ ही देश में ओमिक्रॉन के कुल मामले 21 हो गए हैं. वहीं, National Technical Advisory Group on Immunization (NTAGI) की सोमवार को एक अहम बैठक होनी है जिसमें इस बात पर विचार किया जाएगा कि क्या जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमज़ोर है उन्हें कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज़ देने का फ़ैसला दिया जाए या नहीं. इसके अलावा बच्चों के लिए भी वैक्सीन को लेकर विचार किया जाएगा.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. सबसे पहले दो केस कर्नाटक में मिले थे. इसके बाद गुजरात और दिल्ली में भी एक-एक केस मिल चुके हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के कुल केस अब 8 हो चुके हैं.

  2. महाराष्ट्र में भारतीय मूल की 44 वर्षीय नाईजीरियाई महिला, उसकी 18 और 12 वर्ष की दो बेटियां 24 नवंबर को नाइजीरिया से  पिंपरी चिंचवाड़ में अपने भाई से मिलने आई थीं.

  3. महिला, उसकी दोनों बेटियों, उसके 45 वर्षीय भाई और उसकी सात और डेढ़ वर्ष के बेटी जांच में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाई गई हैं. उनके संपर्क में आए 13 लोगों का पता लगाया गया है और उनकी जांच कराई गई है.

  4. राजस्थान में एक ही परिवार के 9 लोग नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं. ये परिवार हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा था. जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद इन 9 लोगों में ओमिक्रॉन वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. 

  5. राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने कांटैक्ट ट्रेसिंग कर इन संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को भी आइसोलेट कर दिया है.

  6. ओमिक्रॉन का ख़तरा अब राजधानी दिल्ली भी पहुंच चुका है. पहला मामला सामने आने के बाद सख़्ती बढ़ाई जा रही है. एयरपोर्ट पर भी कई तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं. दिल्ली में तंज़ानिया से दिल्ली लौटा 37 साल का एक युवक ओमिक्रॉन पॉज़िटिव पाया गया. उसे दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  7. ओमिक्रॉन वैरिएंट के मद्देनज़र अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गहन जांच चल रही है. यात्रियों की शिकायत है कि इसकी वजह से उन्हें काफ़ी इंतज़ार करना पड़ रहा है.

  8. ओमिक्रॉन वैरिएंट अब तक 38 देशों में फैल चुका है. ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी ओमिक्रॉन के नए मामले मिलने से हड़कंप मच गया है. ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि उनके देश में ओमिक्रॉन के 75 नए मामले सामने आए हैं. इससे ब्रिटेन में कुल मामले 104 हो गए हैं. 

  9. ओमिक्रॉन वैरिएंट को कई देशों ने लॉकडाउन और अन्य तरह की सख्ती बरतना भी शुरू कर दी हैं. 

  10. कर्नाटक में चिकमंगलुरु के नवोदय विद्यालय में 69 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. 59 छात्रों समेत विद्यालय के दो और लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं जो कर्मचारी के अभिभावक हैं और 8 कर्मचारी भी संक्रमित हो गए हैं. नवोदय विद्यालय में कुल 433 छात्रों का टेस्ट किया गया है. 75 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट आनी बाकी है.