बड़े शहरों में तेजी से फैल रहा Omicron, हालांकि कम मरीजों को अस्‍पताल में भर्ती कराने की आ रही नौबत, 10 बातें

देश में कोरोना के नए मामलों में संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है. दिल्‍ली, मुंबई और देश के अन्‍य बड़े शहरों में कोरोना के मामलों में भारी उछाल देखा गया है, इसमें नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले भी शामिल हैं. अब तक देश के 26 राज्‍यों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं. देश में गुरुवार को कोरोना के 90,928 नए केस दर्ज किए गए जो कि 200 दिनों में सर्वाधिक हैं.

बड़े शहरों में तेजी से फैल रहा Omicron, हालांकि कम मरीजों को अस्‍पताल में भर्ती कराने की आ रही नौबत, 10 बातें

भारत में गुरुवार को 90 हजार से अधिक कोरोना के मामले आए (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना के नए मामलों में संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है. दिल्‍ली, मुंबई और देश के अन्‍य बड़े शहरों में कोरोना के मामलों में भारी उछाल देखा गया है, इसमें नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले भी शामिल हैं. अब तक देश के 26 राज्‍यों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं. देश में गुरुवार को कोरोना के 90,928 नए केस दर्ज किए गए जो कि 200 दिनों में सर्वाधिक हैं.

मामले से जुड़ी 10 खास बातें...

  1. देश में 24 घंटे में कोरोना के 495 मामले आए. ओमिक्रॉन वेरिएंट के भारत में कुल मामले बढ़कर 2,630 हो गए हैं. हालांकि, अब तक 995 मरीज ठीक हो चुके हैं. कोरोना का यह नया वेरिएंट 26 राज्यों में पांव पसार चुका है. दिल्ली (465) और महाराष्ट्र (797) में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले अब तक सामने आए हैं.

  2. वर्ष की शुरुआत से देश में रोजाना के कोरोना के मामलों में लगभग चार गुना इजाफा हुआ है.देश में गुरुवार को कोरोना के 90,928 नए केस दर्ज किए गए. एक दिन पहले यानी बुधवार को देश में कोरोना के 58,097 केस दर्ज हुए थे. 

  3. दिल्‍ली और मुंबई के अलावा कोलकाता, चेन्‍न्‍नई और बेंगलुरू में भी कोरोना के मामलों की बढ़ती संख्‍या चिंता का विषय बनी हुई है. 

  4. मुंबई में बुधवार को कोरोना के 15,166 मामले सामने आए थे, यह संख्‍या पिछले साल की अधिकतम संख्‍या (11000) से भी ज्‍यादा है. करीब 90 फीसदी नए मरीजों को कोई लक्षण नहीं दिखे जबकि केवल 8 फीसदी को अस्‍पताल में भर्ती कराने की नौबत आई. 

  5. देश की राजधानी दिल्‍ली में बुधवार को कोविड केसों की संख्‍या एक दिन पहले की तुलना में करीब दोगुनी हो गई. दिल्‍ली में बुधवार को  10,665 केस दर्ज हुए. हालांकि राहत यह रही कि कम मरीजों को ही अस्‍पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है. 

  6. कुछ दिन पहले तक पश्चिम बंगाल में कोरोना के नए केसों में से आधे राजधानी कोलकाता से आ रहे थे लेनि आसपास के जिलों में भी अब केस तेजी से बढ़ रहे हैं.  

  7. पश्चिम बंगाल में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के निदेशक अजय चक्रबर्ती ने कहा, 'हम आसपास के जिलों और ग्रामीण इलाकों की स्थिति पर नजर जमाए हैं जहां केसों की संख्‍या बढ़ रहे हैं. '

  8. कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए देश के कई प्रमुख शहरों में नाइट कर्फ्यू  और वीकेंड लॉकडाउन लागू किया गया है. स्‍कूलों  को बंद कर दिया गया है हालांकि कई राज्‍यों में चुनावी रैलियां जारी है, यहां अगले कुछ माह में विधानसभा चुनाव होने हैं. 

  9. कोरोना के नए मामलों में भारी उछाल के मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों की कम संख्या से देश में एक्टिव केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 2,85,401 हो गई है अर्थात् 2,85,401 मरीजों का कोरोना का इलाज चल रहा है.

  10. देशव्यापी वैक्सीनेशन अभियान के तहत, अब तक लोगों को वैक्सीन की कुल 1,48,67,80,227 खुराकें दी जा चुकी हैं. इसमें पिछले 24 घंटे में दिए गए 91,25,099 डोज भी शामिल हैं. बुधवार के दौरान 14,13,030 टेस्ट किए गए.