यह ख़बर 29 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अब बाढ़ से संबंधित जानकारी बस एक क्लिक पर

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

क्या आप अपने क्षेत्र में बाढ़ की संभावना से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो बस, आपको अब वेबसाइट पर जाकर लॉग ऑन करना होगा और बाढ़ से जुड़ी सरकार द्वारा दी गई ताजा जानकारी आपके सामने होगी।

आम आदमी से जुड़ने के प्रयासों के तहत केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने एक विशेष वेब पोर्टल शुरू किया है जिससे आमलोग बाढ़ से जुड़े पूर्वानुमान और जानकारी को हालिया समय के रुझानों के रूप में जान सकेंगे।

सीडब्ल्यूसी के अध्यक्ष एबी पांड्या ने बताया, 'जिस किसी के भी पास इंटरनेट या स्मार्टफोन है वह इस वेबसाइट के माध्यम से बाढ़ के मौजूदा रुझानों को जान सकता है। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन क्षेत्रों में रहने वालों को होगा जहां बाढ़ की आशंका अधिक होती है।' डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडिया-वाटर डॉट जीओवी डॉट इन स्लैश एफएफएस वेबसाइट को पूरे एक साल के प्रयोग के बाद, लगभग एक महीने पहले शुरू किया गया था।

देशभर में सीडब्ल्यूसी के अंतरराज्य नदी बेसिन पर स्थित, बाढ़ का पूर्वानुमान जताने वाले 175 स्टेशनों में जल स्तर के बारे में दर्ज आंकड़े इस पोर्टल पर डाले गए हैं।

कई रंगों के कोड से जलस्तर को पोर्टल पर दर्शाया गया है जो बाढ़ का संकेत देता है। हरे रंग का अर्थ है कि जल स्तर सामान्य है और पीला रंग जलस्तर में बढ़ोत्तरी को दर्शाता है तथा लाल रंग का आशय है कि बाढ़ का खतरनाक स्तर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांड्या ने कहा, 'वेबसाइट पर नदी नेटवर्क से जुड़ी जानकारी भी है।' सीडब्ल्यूसी भारत सरकार के जल संसाधन मंत्रालय के एक तकनीकी कार्यालय के रूप में काम करता है। यह मुख्यत: जल संसाधनों के उचित प्रबंधन के लिए कार्य करता है।