पिछले 6 महीने में भारत-चीन सीमा पर नहीं हुई कोई घुसपैठ : सरकार ने संसद में कहा

केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद में कहा है कि पिछले छह महीनों में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई है.

पिछले 6 महीने में भारत-चीन सीमा पर नहीं हुई कोई घुसपैठ : सरकार ने संसद में कहा

सरकार ने कहा भारत-चीन सीमा पर पिछले 6 महीनों में कोई घुसपैठ नहीं हुई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • सरकार ने संसद में दिया बयान
  • पाकिस्तान-चीन की ओर से घुसपैठ पर जानकारी
  • कहा- भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई है
नई दिल्ली:

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC in Ladakh) पर भारत-चीन के बीच लगातार बने तनाव और चीन की ओर यथास्थिति बदलने की कोशिशों के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद में कहा है कि पिछले छह महीनों में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ (no intrusion on Indo-China border) नहीं हुई है. राज्यसभा में बीजेपी सांसद अनिल अग्रवाल की ओर से सवाल पूछा गया था कि क्या पिछले छह महीनों में कोई घुसपैठ हुई है और अगर हां तो इसके लिए सरकार क्या कदम उठा रही है. इसपर केंद्र की ओर से लिखित जवाब में यह कहा गया है.

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने पाकिस्तान की ओर से की गई घुसपैठ की कोशिशों पर संसद में जानकारी दी, जो अप्रैल महीने में सबसे ज्यादा देखी गई हैं. लेकिन चीन पर उन्होंने कहा कि 'पिछले छह महीनों में इंडो-चीन बॉर्डर पर कोई घुसपैठ रिपोर्ट नहीं की गई है.'

सरकार की इस कोशिश को चीन की गतिविधियों को कम अहमियत देने और यह दिखाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है कि भारत LAC पर अपनी मजबूत स्थिति में बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: सितंबर की शुरुआत में भारत और चीन ने 'चेतावनी के तौर पर' 100-200 गोलियां दागीं : सूत्र

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी मंगलवार को संसद में एक बयान में कहा था कि चीन लद्दाख में लगभग 38,000 वर्ग किमी क्षेत्र पर अवैध कब्जा किए हुए हैं. उन्होंने बताया कि 'मई के मध्य में, चीन ने पश्चिमी सेक्टर के हिस्सों में LAC पार करने की कोशिश की थी. इसमें कोंगका ला, गोगरा और पैंगॉन्ग झील का उत्तरी किनारा शामिल थे. किसी को भी देश की सीमाओं की सुरक्षा को लेकर हमारी प्रतिबद्धता पर शक नहीं करना चाहिए. भारत मानता है कि पारस्परिक सम्मान और संवेदनशीलता पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंधों का आधार है.'

बता दें कि सरकार ने लद्दाख में LAC के पास चीन की मौजूदगी को लेकर कोई आधिकारिक साफ तस्वीर पेश नहीं की है. अगस्त में, रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक दस्तावेज अपलोड किया था, जिसमें कहा गया था कि '5 मई, 2020 के बाद से LAC पर, खासकर गलवान घाटी में चीनी घुसपैठ बढ़ती जा रही है.' और 'चीन 17-18 मई को कुंगरंग नाला, गोगरा और पैंगॉन्ग त्सो झील के उत्तरी किनारे वाले इलाकों में चीनी पक्ष घुसा है.' दो दिनों बाद यह दस्तावेज हटा लिया गया था.

Video: राजनाथ सिंह ने संसद में कहा, 'भारत हर हालात से निपटने के लिए तैयार'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com