नीतीश कुमार फिर बने बिहार के सीएम, बीजेपी से दो उप मुख्‍यमंत्री, 10 बातें...

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. राज्‍यपाल फागु चौहान ने सोमवार को उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

नीतीश कुमार फिर बने बिहार के सीएम, बीजेपी से दो उप मुख्‍यमंत्री, 10 बातें...

नीतीश की सरकार में तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी उप मुख्‍यमंत्री बनाए गए हैं

Nitish Kumar oath Ceremony: नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. राज्‍यपाल फागु चौहान ने सोमवार को उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.नीतीश के अलावा बीजेपी कोटे से दो उप मुख्‍यमंत्री (तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी) ने भी शपथ ग्रहण की. जनता दल-यूनाइटेड के कोटे से अशोक चौधरी, विजय चौधरी, मेवालाल चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव और शीला मंडल ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की जबकि बीजेपी के मंगल पांडेय, जीवेश मिश्रा, रामप्रीत पासवान, अमरेन्द्र प्रताप सिंह और रामसूरत राय ने शपथ ली है.नीतीश के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार के 15 मंत्रियों ने (नीतीश सहित) सोमवार को शपथ ली.

शपथ ग्रहण समारोह की 10 बातें..

  1. नीतीश और उनके मंत्रियों को राजभवन में आयोजित समारोह में राज्‍यपाल फागु चौहान ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 69 साल नीतीश नवंबर 2005 के बाद से बिहार का सीएम पद संभाले हुए हैं. वर्ष 2014-15 में एक छोटा ब्रेक आया था जब जीतनराम मांझी कुछ समय के लिए राज्‍य के सीएम बने थे.

  2. जनता दल-यूनाइटेड के कोटे से पांच लोगों को मंत्री बनाया गया है. जेडीयू से अशोक चौधरी, विजय चौधरी, मेवालाल चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव और शीला मंडल ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की है.

  3. बीजेपी से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी ने उप मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली है. इसी पार्टी के मंगल पांडेय, जीवेश मिश्रा, रामप्रीत पासवान, अमरेन्द्र प्रताप सिंह और रामसूरत राय मंत्री बनाए गए हैं.

  4. हिंदुस्‍तानी अवाम पार्टी यानी 'हम' से संतोष मांझी और विकासशील इंसान पार्टी यानी 'वीआईपी' से मुकेश साहनी ने शपथ ली. संतोष मांझी, बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतनराम मांझी के बेटे हैं. 

  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक ट्वीट करके नीतीश को फिर बिहार की बागडोर संभालने पर बधाई दी है. उन्‍होंने ट्वीट किया, 'बिहार के मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिए नीतीश कुमार जी को बधाई. मैं उन सभी को भी बधाई देता हूं जिन्‍होंने बिहार सरकार में मंत्री के तौर पर शपथ ली. एनडीए परिवार बिहार के विकास के लिए साथ मिलकर काम करेगा. मैं केंद्र सरकार की ओर से बिहार के कल्‍याण के लिए हरसंभव सहयोग का आश्‍वासन देता हूं.'

  6. राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने नीतीश कुमार (Nitish Kumar) द्वारा बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ (Chief Minister) लेने के बाद बधाई देते हुए उन पर कटाक्ष किया है. तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा,"नीतीश कुमार जी को मुख्यमंत्री ‘मनोनीत' होने पर शुभकामनाएं. आशा करता हूं कि कुर्सी की महत्वाकांक्षा की बजाय वो बिहार की जनाकांक्षा एवं NDA के 19 लाख नौकरी-रोजगार और पढ़ाई, दवाई, कमाई, सिंचाई, सुनवाई जैसे सकारात्मक मुद्दों को सरकार की प्राथमिकता बनाएंगे. "

  7. लोजपा नेता चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने भी नीतीश के बिहार के मुख्यमंत्री (Bihar Chief Minister) पद की शपथ लेने के साथ ही ट्वीट कर उन पर तंज कसा था. चिराग पासवान ने ट्वीट कर कहा था कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को फिर से मुख्यमंत्री बनने की बधाई. उम्मीद है कि यह सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और आप एनडीए (NDA) के ही मुख्यमंत्री बने रहेंगे.

  8. नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुन जाने के बाद उनके एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया था. नीतीश ने रविवार को ही राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. 

  9. बीजेपी विधानमंडल दल की बैठक में रविवार को कटिहार से विधायक तारकिशोर प्रसाद को बीजेपी विधानमंडल दल का नेता और बेतिया से विधायक रेणु देवी को उपनेता चुना गया था. 

  10. हाल में संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव में रोमांचक मुकाबले में राजग गठबंधन को 125 सीटें हासिल हुईं, जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं. राजग में भाजपा को 74 सीटें, जद (यू) को 43, हम और वीआईपी को चार-चार सीटें मिली हैं. वर्ष 2015 के विधानसभा चुनावों में जद (यू) को 71 सीटें मिली थीं.