विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2020

6 साल में 2838 पाकिस्तानी, 914 अफ़गानी और 172 बांग्लादेशी शरणार्थियों को दी गई नागरिकता: निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण ने गायक अदनान सामी और बांग्लादेश से आईं लेखिका तस्लीमा नसरीन का उदाहरण पेश करते हुए कहा कि  2016 से 18 के बीच 391 अफगान मुस्लिम और 1595 पाकिस्तानी प्रवासियों को नागरिकता दी गई है.

6 साल में 2838 पाकिस्तानी, 914 अफ़गानी और 172 बांग्लादेशी शरणार्थियों को दी गई नागरिकता: निर्मला सीतारमण
निर्मला सीतारमण ने नागरिकता के आंकड़े पेश किए.
चेन्नई:

संशोधित नागरिकता कानून को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इसके जरिए हम किसी की नागरिकता छीन नहीं रहे बल्कि प्रदान कर रहे हैं. चेन्नई में एक कार्यक्रम के दौरान  वित्त मंत्री ने कहा,  ''यह संशोधन (नागरिकता संशोधन अधिनियम) लोगों को बेहतर जीवन प्रदान करने का एक प्रयास है.  हम किसी की नागरिकता नहीं छीन रहे हैं, हम केवल उन्हें प्रदान कर रहे हैं.'' उन्होंने इस दौरान बीते सालों में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए लोगों को प्रदान की गई नागरिकता के आंकड़े भी लोगों के सामने रखे. 

सीतारमण ने कहा,  ''पिछले 6 सालों में 2838 पाकिस्तानी शरणार्थियों, 914 अफ़गानी शरणार्थियों, 172 बांग्लादेशी शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी गई है. 1964 से 2008 तक श्रीलंका से आए 4,00,000 से अधिक तमिलों को भारतीय नागरिकता दी गई है.''

अमित शाह ने नागरिकता कानून के बचाव में गांधी का गलत इस्तेमाल क्यों किया?

वित्त मंत्री ने बताया कि 2014 तक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के 566 मुस्लिमों को भारतीय नागरिकता दी गई. उन्होंने गायक अदनान सामी और बांग्लादेश से आईं लेखिका तस्लीमा नसरीन का उदाहरण पेश करते हुए कहा कि  2016 से 18 के बीच 391 अफगान मुस्लिम और 1595 पाकिस्तानी प्रवासियों को नागरिकता दी गई है. उन्होंने कहा कि इससे हमारे ऊपर लगे सभी आरोप गलत साबित होते हैं. 

सीतारमण ने देश के अलग-अलग हिस्सों से रह रहे पाकिस्तानी और श्रीलंकाई शरणार्थियों की स्थिति को लेकर भी चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा, ''जो लोग पूर्वी पाकिस्तान से आए थे वे देश के विभिन्न शिविरों में बस गए, वे अब भी वहां हैं. अब उन्हें 50-60 साल हो गए हैं. अगर आप इन शिविरों में जाएंगे तो आपका दिल रो पड़ेगा. इसी तरह की स्थिति श्रीलंकाई शरणार्थियों के साथ है, जो शिविरों में रह रहे हैं. उन्हें बुनियादी सुविधाओं से वंचित कर दिया गया है.''

अलीगढ़ में 70 महिलाओं के खिलाफ दर्ज हुई FIR, धारा 144 के बीच कर रहीं थी CAA के खिलाफ प्रदर्शन की कोशिश

वहीं इधर रविवार को हुबली में एक रैली को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि जो लोग CAA का विरोध कर रहे हैं वो दलितों का विरोध कर रहे हैं. उन्होंने सवाल उठाया कि  जो लोग CAA का विरोध कर रहे हैं वे दलितों का विरोध करके क्या प्राप्त करना चाहते हैं?
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
6 साल में 2838 पाकिस्तानी, 914 अफ़गानी और 172 बांग्लादेशी शरणार्थियों को दी गई नागरिकता: निर्मला सीतारमण
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com