रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने डोकलाम-नाथुला क्षेत्र का किया हवाई सर्वेक्षण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को चीन भारत सीमा पर डोकलाम-नाथुला क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने डोकलाम-नाथुला क्षेत्र का किया हवाई सर्वेक्षण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • रक्षा मंत्री अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की एक दिन की यात्रा पर हैं
  • एक दिन पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था डोकलाम में कुछ नया नहीं हुआ
  • सीतारमण का सिक्किम के राज्यपाल और मुख्यमंत्री से भी मिलने का कार्यक्रम
गंगटोक:

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को चीन भारत सीमा पर डोकलाम-नाथुला क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया. एक दिन पहले ही सरकार ने कहा था कि 28 अगस्त को दोनों देशों के सैनिकों के हटने के बाद डोकलाम में यथास्थिति नहीं बदली है. 

यह भी पढ़ें : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने सियाचिन में सैनिकों के साथ मनाया दशहरा

सिक्किम सरकार के अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री ने पूर्वी सिक्कम के नए पाकयोंग हवाई अड्डे और उसके आसपास के क्षेत्रों का भी हवाई सर्वेक्षण किया. सीतारमण अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की एक दिन की यात्रा पर हैं. उनके हवाई सर्वेक्षण से पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि डोकलाम में जिस जगह पर भारत और चीन की सेना के बीच गतिरोध था वहां और उसके आसपास के क्षेत्रों में 28 अगस्त को दोनों देशों के सैनिकों के पीछे हटने के बाद कोई नया घटनाक्रम नहीं है. 

VIDEO: चीन ने विवादित डोकलाम में सड़क निर्माण का काम आगे बढ़ाया


यह बयान इन खबरों के बीच आया कि चीन डोकलाम गतिरोध स्थल के समीप बड़ी संख्या में सैनिकों का जमावड़ा बनाए हुए है. साथ ही उसने इस गतिरोध स्थल से करीब 12 किलोमीटर पहले वर्तमान सड़क को चौड़ा बनाने का भी काम शुरू कर दिया है. विदेश मंत्रालय ने कहा था, 'हमने डोकलाम पर हाल की खबरें देखी है. इस क्षेत्र में यथास्थिति बनी हुई है. इसके विपरीत कोई भी बात सही नहीं है. अधिकारियों ने बताया कि सीतारमण का सिक्किम के राज्यपाल श्रीनिवास पाटिल एवं मुख्यमंत्री पवन चामलिंग से मिलने का कार्यक्रम है. वे चीन से सटे सीमावर्ती क्षेत्रों में रक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com