विज्ञापन
This Article is From May 31, 2014

दिल्ली, एनसीआर में आई तेज आंधी में नौ लोगों की मौत, विमान और मेट्रो सेवा प्रभावित

दिल्ली, एनसीआर में आई तेज आंधी में नौ लोगों की मौत, विमान और मेट्रो सेवा प्रभावित
नई दिल्ली:

दिल्ली और एनसीआर में आज आए अंधड़ में नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि गरज के साथ बारिश होने से सड़क यातायात, मेट्रो सेवाएं और विमानों का परिचालन बाधित हो गया तथा बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि शहर के विभिन्न इलाकों में पेड़ गिरने और दीवारें ढहने जैसी दुर्घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य घायल हो गए। गरज और बारिश के साथ 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ आया। अंधड़ से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी प्रभावित हुआ जहां पांच विमान क्षतिग्रस्त हो गए जबकि 24 उड़ानों का मार्ग परिवर्तन कर उन्हें आसपास के हवाई अड्डों पर भेजा गया।

शाम करीब पांच बजे दिल्ली में अंधड़ आया जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। हजारों लोग मेट्रो स्टेशनों के बाहर और सड़कों पर फंस गए, क्योंकि अंधड़ के चलते आसमान में अंधेरा छा जाने से यातायात थम सा गया। अंधड़ आने पर पेड़ उखड़ कर बिजली के तारों पर गिरने के बाद शहर के ज्यादातर इलाकों में अंधेरा छा गया। बिजली गुल होने से मेट्रो ट्रेन सेवाएं करीब करीब सभी लाइनों पर करीब एक घंटे तक बाधित हो गई।

मौसम विभाग ने इस प्राकृतिक घटना के लिए पाकिस्तान के उपर पश्चिमी विझोभ की मौजूदगी को जिम्मेदार ठहराया है। पूर्वी दिल्ली के एनसीआर इलाके, नोएडा और गाजियाबाद अंधड़ से सर्वाधिक प्रभावित हुए। मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिन ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सूत्रों ने बताया कि स्पाइस जेट के दो और एयर इंडिया, गो एयर तथा ब्लू डार्ट के एक एक विमान को उड़ कर आकर गिरी कुछ वस्तुओं से नुकसान पहुंचा। टर्मिनल-1 डी की छत का एक हिस्सा भी उड़ गया। उन्होंने बताया कि किसी यात्री या एयरलाइन कर्मचारी के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

उन्होंने बताया कि अंधड़ में एयर इंडिया के विमान बोइंग 777 के पंख के सिरे को नुकसान पहुंचा। उन्होंने बताया कि एयरलाइन संचालक अपने अपने विमानों को हुए नुकसान का आंकलन कर रहे हैं। अंधड़ के चलते दिल्ली आने वाले विमानों को जयपुर, चंडीगढ़ और लखनउ भेज दिया गया।

अंधड़ में दक्षिण, पूर्वी और उत्तरी दिल्ली के इलाकों में एक से चार घंटे तक बिजली गुल हो गई। उत्तर और उत्तर पश्चिम दिल्ली के कई इलाकों में देर शाम तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी थी।

कई इलाकों में पेड़ों के उखड़ कर बिजली के तारों पर गिरने से बिजली आपूर्ति ठप हो गई जिससे यातायात सिग्नल बंद हो गए और सड़कों पर वाहनों की आपाधापी मच गई तथा जाम लग गया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
दिल्ली, एनसीआर में आई तेज आंधी में नौ लोगों की मौत, विमान और मेट्रो सेवा प्रभावित
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com