विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 20, 2021

''मुद्दों में धार और नयापन लाने की ज़रूरत'', सोनिया गांधी की बैठक में बोले तेजस्वी यादव

Sonia Gandhi Meeting: कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने शुक्रवार शाम को प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं के साथ वर्चुअल बैठक की. बैठक में 19 पार्टियों के नेताओं ने शिरकत की.

Read Time: 3 mins

Sonia Gandhi Meeting: सोनिया गांधी की बैठक में तेजस्वी यादव भी हुए शामिल. (फाइल फोटो)

पटना:

प्रमुख विपक्षी दलों के साथ कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की शुक्रवार शाम हुई वर्चुअल बैठक में कई नेता शामिल हुए. 19 दलों की बैठक में राजद (RJD) नेता व बिहार (Bihar) में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) भी शामिल हुए. तेजस्वी यादव ने कहा कि 2024 में विपक्ष की क्या रणनीति होगी, उस पर अभी से तैयारी करनी चाहिए. विगत 7 वर्षों में विपक्ष एक ही तरीक़े से चुनाव लड़ रहा है. विपक्ष अपने अजेंडे पर चुनाव लड़े. मुद्दों में धार और नयापन लाने की ज़रूरत है. बिहार और बंगाल ने दिखाया है कि भाजपा से कैसे लड़ा जा सकता है.

'समय आ गया है, हम सभी मजबूरियों से ऊपर उठें' : 19 पार्टियों की बैठक में सोनिया गांधी

तेजस्वी यादव ने कहा कि महंगाई, बेरोज़गारी और सरकार की जनविरोधी नीतियों से मध्यम वर्ग त्रस्त है. राजद ने चुनाव नतीजों के बाद से ही किसानों, मज़दूरों, बेरोजगारों, महंगाई और जातिगत जनगणना को लेकर सड़क से लेकर सदन और संसद तक प्रदर्शन किया है. विपक्ष को सड़क पर आना ही होगा. जीत-हार चुनाव नतीजों के बाद से ही विपक्ष को अगले चुनाव की तैयारी करनी चाहिए. चुनाव से चंद दिन पहले ही गठबंधन होने से कार्यकर्ताओं और मतदाताओं में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होती है. जो भी गठबंधन और उससे संबंधित सहमति हो, वह तय समय सीमा में चुनाव से पूर्व ही बने.

विपक्ष के पास असंख्य मुद्दे हैं लेकिन हम मुद्दों को लोगों की नाराज़गी के अनुपात में भुना नहीं पा रहे है. विपक्ष में निरंतर संवाद की कमी है. राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ राज्य स्तर पर विपक्ष का साझा कार्यक्रम तय होना चाहिए. विपक्ष को एक विकल्प पेश करना चाहिए कि हम सब साथ हैं. क्या हमारा कार्यक्रम है. क्या हमारी योजना और विजन है.

पंजाब : गन्ना किसानों ने हाईवे किया ब्लॉक, राज्य खरीद मूल्य में वृद्धि की मांग को लेकर विरोध

उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में क्षेत्रीय पार्टियां मजबूत है. उन्हें वहां ड्राइविंग सीट पर बैठाना चाहिए. विपक्ष के सभी दल जातिगत जनगणना को मुद्दा बनाए. यूपीए ने 2011 की जनगणना में आर्थिक शैक्षणिक जातीय गणना के आंकड़े इकट्ठे करवाए लेकिन भाजपा सरकार ने उन आंकड़ों को सार्वजनिक नहीं किया. विपक्ष को जातीय जनगणना पर एक होकर सरकार पर दबाव बनाना चाहिए. यह महत्वपूर्ण मुद्दा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;