नौसेना का नया नौकायन पोत मॉरीशस पहुंचा, चालक दल की सभी सदस्य महिलाएं

नौसेना की महिला टीम दुनिया का चक्कर लगाने के अभियान पर इसी पोत 'आईएनएसवी तारिणी' से जाएगी

नौसेना का नया नौकायन पोत मॉरीशस पहुंचा, चालक दल की सभी सदस्य महिलाएं

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • पोत को भारतीय नौसेना में इस साल फरवरी में शामिल किया गया
  • महिलाओं द्वारा सागर नौकायन के क्षेत्र में नया अध्याय शुरू
  • आईएनएसवी तारिणी 55 फुट लंबा, गोवा में हुआ निर्माण
पोर्ट लुईस (मॉरिशस):

भारतीय नौसेना का नौकायन पोत 'आईएनएसवी तारिणी' अपनी पहली समुद्री यात्रा पर मंगलवार को मॉरीशस पहुंचा. इस नौका के चालक दल की सभी सदस्य महिलाएं हैं. नौसेना की महिला टीम दुनिया का चक्कर लगाने के अभियान पर इसी पोत से निकलेगी. रक्षा मंत्रालय के एक बयान में इसकी जानकारी दी गई. इस पोत को भारतीय नौसेना में इस साल फरवरी में शामिल किया गया था, जो आईएनएसवी महादेवी श्रेणी का है.

बयान के मुताबिक, "तारिणी ने भारतीय महिलाओं द्वारा सागर नौकायन के क्षेत्र में नया अध्याय शुरू कर दिया है. अगस्त 2017 में भारतीय नौसेना की पहली महिला टीम दुनिया का चक्कर लगाने के अभियान पर निकलेगी." बयान के मुताबिक, "तारिणी का उद्देश्य आगामी वर्षो में युवा नौसैनिकों में साहस तथा सौहार्द्र को बढ़ावा देना है."

आईएनएसवी तारिणी 55 फुट लंबा है तथा भारतीय नौसेना की 'मेक इन इंडिया' पहल की तर्ज पर गोवा के दिवार में एक्वेरियस शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड में बना है.

नौकायन पोत का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी, नौसेना का एक आर्किटेक्ट, सभी महिला नौसेना अधिकारी लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, लेफ्टिनेंट पी स्वाति, विजया देवी, पायल गुप्ता तथा बी ऐश्वर्य कर रही हैं.

इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू 2016 के दौरान नौसेना की महिला टीम आईएनएस महादेवी गोवा से विशाखापट्टनम तक का सफर पहले ही तय कर चुकी हैं, जिसके बाद वे मॉरिशस गईं और फिर वहां से लौटीं. इसके बाद, वे दिसंबर 2016 में नौकायन पोत लेकर केपटाउन भी गईं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com