नवजोत सिंह सिद्धू का अनशन खत्‍म, केंद्रीय मंत्री के बेटे के पूछताछ के लिए पहुंचने पर लिया निर्णय

आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कांग्रेस नेता ने शुक्रवार को 'अनिश्चितकालीन अनशन' शुरू किया था. आशीष मिश्रा के पूछताछ के लिए पहुंचने के बाद उन्‍होंने अपनी भूख हड़ताल खत्‍म कर दी.

नवजोत सिंह सिद्धू का अनशन खत्‍म, केंद्रीय मंत्री के बेटे के पूछताछ के लिए पहुंचने पर लिया निर्णय

सिद्धू ने कहा था कि आशीष मिश्रा को गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है, क्‍योंकि वह एक केंद्रीय मंत्री का बेटा है. (फाइल)

नई दिल्ली :

नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने अपनी भूख हड़ताल (Hunger Strike) को शनिवार सुबह खत्‍म कर दिया. केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा (Minister Ajay Mishra) के बेटे आशीष मिश्रा के इस सप्‍ताह हुई हिंसा के संबंध में पूछताछ के लिए लखीमपुर खीरी क्राइम ब्रांच ऑफिस में पहुंचने के कुछ ही देर बाद उन्‍होंने अपनी भूख हड़ताल खत्‍म कर दी. हिंसा में चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी. आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कांग्रेस नेता ने शुक्रवार को 'अनिश्चितकालीन अनशन' शुरू किया था. सूत्रों के मुताबिक, सिद्धू ने मारे गए लोगों के परिवारों से मिलने के दौरान मौन व्रत रखा था. 

सिद्धू ने गुरुवार को कहा, ''भारत न्‍याय मांग रहा है. यहां सबूत हैं, वीडियो सबूत हैं. एफआईआर में नाम हैं. लेकिन गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है, क्‍योंकि वह (आशीष मिश्रा) एक केंद्रीय मंत्री का बेटा है."

यूपी पुलिस की एफआईआर में आशीष मिश्रा लखीमपुर खीरी हिंसा और मौतों के मामले में हत्या का आरोपी है. हालांकि, घटना के करीब एक हफ्ते बाद भी वह आजाद है. 

आशीष मिश्रा को पहली बार कल पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन वह नहीं आए. देश के लिए कानून और व्यवस्था के मुद्दों की देखरेख करने वाले उनके पिता और केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री अजय मिश्रा ने बाद में खराब स्वास्थ्य का हवाला दिया. 

आशीष आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 160 के तहत तलब किए जाने के बाद, वह आखिरकार पुलिस एस्कॉर्ट से घिरे आज पूछताछ के लिए पहुंचे, जिसका इस्तेमाल आम तौर पर गवाहों के लिए किया जाता है. कानून के विशेषज्ञों ने सवाल उठाया है कि धारा 41 (उन आरोपियों के लिए) के तहत समन क्यों नहीं दिया गया. पुलिस सूत्रों ने यह कहते हुए विरोध किया कि धारा 160 के तहत भी गिरफ्तारी की जा सकती है. 

- - ये भी पढ़ें - -
* लखीमपुर खीरी पहुंचकर भूख हड़ताल पर डटे नवजोत सिद्धू, कहा-जब तक मंत्री के बेटे पर कार्रवाई नहीं होगी तब तक...
* ''कांग्रेस खत्‍म होने की कगार पर....यदि उन्‍होंने मुझे नेतृत्‍व...'' : नवजोत सिंह सिद्धू की नई 'गुगली'
* '54 घंटे बीत गए, प्रियंका गांधी को कोर्ट में क्यों नहीं किया पेश?' नवजोत सिंह सिद्धू के सवाल


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


लखीमपुर खीरी में पीड़ित परिजनों से मिलकर भूख-हड़ताल पर बैठे नवजोत सिंह सिद्धू