नागालैंड में विधानसभा चुनावों के पहले बड़ा दल-बदल, NPF के 21 विधायक मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की पार्टी में शामिल

विधानसभा में एनपीएफ के पास अब चार विधायक हैं जबकि भाजपा के पास 12 और दो निर्दलीय विधायक हैं. विधानसभा अध्यक्ष शरिंगेन लॉन्गकुमार ने 21 एनपीएफ विधायकों के पार्टी बदलने के फैसले को स्वीकार कर लिया है. 

नागालैंड में विधानसभा चुनावों के पहले बड़ा दल-बदल, NPF के 21 विधायक मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की पार्टी में शामिल

विधायकों के पाला बदलने के बाद विधानसभा में एनपीएफ के पास अब चार विधायक हैं.

कोहिमा:

नागालैंड (Nagaland) में एक अहम राजनीतिक घटनाक्रम में नागा पीपुल्स फ्रंट (Naga People's Front ) के 21 विधायक शुक्रवार को मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो (CM Neiphiu Rio) की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (Nationalist Democratic Progressive Party) में शामिल हो गए. एनडीपीपी के प्रवक्ता एम आर जमीर ने कहा कि एनपीएफ के इन विधायकों के दल बदलने के बाद पार्टी के पास 60 सदस्यीय विधानसभा में अब 42 विधायक हैं. एनपीएफ के पास पहले 25 विधायक थे.

विधानसभा में एनपीएफ के पास अब चार विधायक हैं जबकि भाजपा के पास 12 और दो निर्दलीय विधायक हैं. नागालैंड विधानसभा अध्यक्ष शरिंगेन लॉन्गकुमार ने एक आदेश में कहा कि उन्हें एनपीएफ विधायक दल के 21 सदस्यों के एनडीपीपी में विलय का दावा प्राप्त हुआ है. उन्‍होंने एनपीएफ विधायकों के पार्टी बदलने के फैसले को स्वीकार कर लिया है. 

7rsq9pu8

Nagaland Assembly Speaker Order

प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है और दो दिन पहले एनपीएफ अध्यक्ष ने पत्रकारों से कहा था कि उनकी पार्टी राज्य में अकेले चुनाव लड़ेगी, इसके बाद विधायकों ने यह कदम उठाया है. 

असम, मणिपुर व नागालैंड में AFSPA के तहत आने वाले इलाके घटाए गए : गृहमंत्री अमित शाह

एनपीएफ पिछले साल अगस्त में सत्तारूढ़ पीपुल्स डेमोक्रेटिक एलायंस में शामिल हुई थी, जिसमें एनडीपीपी और भाजपा शामिल थे.  

इस बीच पांच विधायकों वाली एनपीएफ पड़ोसी राज्य मणिपुर में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की सहयोगी है. बीरेन सिंह के नेतृत्व वाले 12 सदस्यीय मंत्रिपरिषद में पार्टी के दो मंत्री भी हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नागालैंड में एप के जरिए पेपरलेस ई विधानसभा सत्र, संसदीय कार्य मंत्रालय ने दी जानकारी