पद्म पुरस्कारों की घोषणा, जापान के पूर्व PM शिंजो आबे और एसपी बालासुब्रमण्यम पद्म विभूषण पाने वालों में शामिल

Padam Awards List :दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, मौलाना कल्बे सादिक़, केशूभाई पटेल और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को भी मरणोपरांत पद्म भूषण देने का ऐलान हुआ है.

पद्म पुरस्कारों की घोषणा, जापान के पूर्व PM शिंजो आबे और एसपी बालासुब्रमण्यम पद्म विभूषण पाने वालों में शामिल

Padam Awards : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का किया गया ऐलान

नई दिल्ली:

देश में इस साल किसी को भारत रत्न देने की घोषणा नहीं की गई है. बल्कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री  शिंजो आबे, मौलाना वहीदुद्दीन खान, बी बी लाल, सुदर्शन पटनायक को पद्म विभूषण देने की घोषणा की गई है. सात हस्तियों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 शख्सियतों को पद्म श्री (Padam Awards List ) देने का ऐलान हुआ है.

पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, नृपेंद्र मिश्र को पद्म भूषण देने का ऐलान हुआ है. दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, मौलाना कल्बे सादिक़, केशूभाई पटेल और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को भी मरणोपरांत पद्म भूषण देने का ऐलान हुआ है.

सात को पद्म विभूषण सम्मान का ऐलान
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पद्म पुरस्कारों की यह सूची जारी की है. इसमें सात पद्म विभूषण पुरस्कारों की फेहरिस्त है. जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को सार्वजनिक सेवा के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. जबकि एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubramaniam) को कला के क्षेत्र में पद्म विभूषण मिला है.कर्नाटक के डॉक्टर बेले मोनप्पा हेगड़े को औषधि के क्षेत्र में यह सम्मान दिया गया है. अमेरिका के नरेंद्र सिंह कपानी को मरणोपरांत विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में यह पुरस्कार दिया गया है. मौलाना वहीदुद्दीन खान को आध्यात्म, बीबी लाल को पुरातत्व और सुदर्शन साहू को कला के क्षेत्र में यह सम्मान मिला है.


तरुण गोगोई, पासवान समेत 10 को पद्म भूषण
केरल की कृष्णन नायर शांताकुमारी चिथारा को कला, असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई (Tarun Gogoi)को सार्वजनिक सेवा, कर्नाटक के चंद्रशेखर कंबारा को साहित्य एवं शिक्षा, मध्य प्रदेश से ताल्लुक रखने वालीं पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ( Sumitra Mahajan) को सार्वजनिक सेवा, यूपी से आने वाले नृपेंद्र मिश्रा को सिविल सेवा क्षेत्र में पद्म भूषण मिला है. पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan), गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशूभाई पटेल (Keshubhai Patel) को भी सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में मरणोपरांत पद्म भूषण (Padma Bhushan) दिया गया है. शिया नेता कल्बे सादिक को भी मरणोपरांत पद्म भूषण दिया गया है. रजनीकांत देवीदास श्राफ को वाणिज्य एवं उद्योग और तरलोचन सिंह को सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में यह पुरस्कार मिला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पद्म श्री पाने वालों में मृदुला सिन्हा समेत कई हस्तियां
जिन 102 हस्तियों को पद्म श्री (Padam Shri) देने का ऐलान हुआ है, उनमें गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा, ब्रिटिश फिल्म निर्देशक पीटर ब्रुक, फादर वेलेस (मरणोपरांत), चमन लाल सप्रू (मरणोपरांत) पद्म श्री पाने वालों में शामिल हैं.यूपी के गुलफाम अहम (कला), जगदीश चौधरी (सामाजिक कार्य) को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया है.बिहार की दुलारी देवी और रामचंद्र मांझी को (कला), दिल्ली के नीरू कुमार को सामाजिक कार्य के क्षेत्र में यह पुरस्कार मिला है. दिल्ली से ही चंद्रकांत संभाजी पांडव और जेएन पांडे (मरणोपरांत) को औषधि क्षेत्र में यह सम्मान मिला है. यूपी से अशोक कुमार साहू को भी मेडिसिन, राम यत्न शुक्ला को साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में यह सम्मान मिला है. यूपी से चंद्रशेखर सिंह (कृषि) और सुधा हरि नारायण सिंह को खेलकूद में पद्म श्री मिला है.