जाने माने शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का 90 वर्ष की उम्र में न‍िधन

मशहूर शास्‍त्रीय गायक पंडित जसराज का 90 वर्ष की उम्र में अमेरिका में निधन हो गया. 'पंडितजी' शास्‍त्रीय संगीत के मेवाती घराने से ताल्‍लुक रखते थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित जसराज के निधन पर शोक जताया है.

जाने माने शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का 90 वर्ष की उम्र में न‍िधन

पंडित जसराज का 90 वर्ष की उम्र में अमेरिका में निधन हो गया

नई दिल्ली:

महान शास्त्रीय गायक पंडित जसराज (Pandit Jasraj) का अमेरिका में दिल का दौरा पड़ने से सोमवार की सुबह निधन हो गया. कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद से पंडित जसराज न्यूजर्सी में ही थे. उन्होंने आज सुबह आखिरी सांस ली. 'पंडितजी' के बेटी दुर्गा जसराज ने भाषा को यह जानकारी दी. पंडित जसराज के परिवार ने एक बयान में कहा ,‘‘ बहुत दुख के साथ हमें सूचित करना पड़ रहा है कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज जी का अमेरिका के न्यूजर्सी में अपने आवास पर आज सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.''

उन्होंने कहा ,‘‘ हम प्रार्थना करते हैं कि भगवान कृष्ण स्वर्ग के द्वार पर उनका स्वागत करें जहां वह अपना पसंदीदा भजन ‘ ओम नमो भगवते वासुदेवाय' उन्हें समर्पित करें. हम उनकी आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना करते हैं.' उन्होंने आगे कहा , ‘आपकी प्रार्थनाओं के लिये धन्यवाद । बापूजी जय हो 'इस साल जनवरी में अपना 90वां जन्मदिन मनाने वाले पंडित जसराज ने आखिरी प्रस्तुति नौ अप्रैल को हनुमान जयंती पर फेसबुक लाइव के जरिये वाराणसी के संकटमोचन हनुमान मंदिर के ल‍िए दी थी.' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित जसराज के निधन पर शोक जताया है.

पीएम ने ट्वीट किया, 'पंडित जसराजजी के दुर्भाग्‍यपूर्ण निधन ने भारतीय संगीत जगत में बड़ा स्‍थान रिक्‍त कर दिया है. न सिर्फ उनकी प्रस्‍तुतियां असाधारण थीं बल्कि गुरू के रूप में भी उन्‍होंने अलग पहचान बनाई. उनके परिवार और दुनियाभर में फैले उनके प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं. ओम शांति.'कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भी पंडित जसराज के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है.पंडितजी' शास्‍त्रीय संगीत के मेवाती घराने से ताल्‍लुक रखते थे. उनका जन्‍म 28 जनवरी 1930 को हुआ था. उनके परिवार में उनकी पत्‍नी मधु जसराज, पुत्र सारंग देव और पुत्री दुर्गा जसराज हैं. खयाल गायकी और ठुमरी में उन्‍हें महारत हासिल थी. पद्मभूषण सहित संगीत के क्षेत्र के कई सम्‍मानों से उन्‍हें नवाजा गया था.


जब अमिताभ बच्‍चन ने छुए थे पंडित जसराज के पांव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)