मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा समुद्र के अंदर सफर का भी रोमांच

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा समुद्र के अंदर सफर का भी रोमांच

नई दिल्ली:

देश की पहली बुलेट ट्रेन के जरिये मुंबई से अहमदाबाद जाने वाले यात्री समुद्र के अंदर यात्रा करने का रोमांच अनुभव कर सकेंगे। महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना में शामिल रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुंबई से अहमदाबाद के बीच 508 किमी लंबे रेल कॉरीडोर में समुद्र के अंदर करीब 21 किमी की सुरंग बनाई गई है।

ठाणे के पास समुद्र के अंदर से गुजरेगी बुलेट ट्रेन
जेआईसीए की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के अनुसार इस रेल कॉरीडोर के ज्यादातर हिस्से को ऊंचे ट्रैक पर बनाने का प्रस्ताव है, लेकिन ठाणे के बाद विरार की ओर जाने पर यह कॉरीडोर समुद्र के अंदर बनी सुरंग से गुजरेगा।

बुलेट ट्रेन परियोजना पर 97,636 की लागत
इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 97,636 करोड़ रुपये है। परियोजना का करीब 81 प्रतिशत वित्तपोषण जापान की ओर से उपलब्ध कराए गए कर्ज द्वारा किया जाएगा। परियोजना की कुल लागत में संभावित लागत वृद्धि भी शामिल है। अधिकारी ने बताया कि यह कर्ज 0.1% सालाना ब्याज दर से 50 वर्षों के लिए है, जिसकी ऋण स्थगन की अवधि 15 साल होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कर्ज समझौते के मुताबिक रेल के डिब्बे, इंजन और सिगनल एवं बिजली प्रणाली जैसे अन्य उपकरणों को जापान से आयात किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि जापान के साथ यह ऋण समझौता इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है, जबकि इस रेल कॉरीडोर का निर्माण 2018 के अंत तक शुरू हो जाएगा।