MP Flood: सीएम शिवराज ने बाढ़ से नुकसान की भरपाई के लिए गठित की 11 विभागों की टास्क फोर्स

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में बाढ़ प्रभावितों को राहत देने के अनेक निर्णय लिए गए. मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि उन्होंने अपने जीवनकाल में ऐसी तबाही नहीं देखी है.

MP Flood: सीएम शिवराज ने बाढ़ से नुकसान की भरपाई के लिए गठित की 11 विभागों की टास्क फोर्स

MP Flood News: सीएम शिवराज की अध्यक्षता में बाढ़ प्रभावितों को राहत देने के अनेक निर्णय लिए गए.

भोपाल:

मध्यप्रदेश में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ ने भीषण तबाही मचाई है. बाढ़ से प्रभावित इलाकों में भारी नुकसान देखने को मिल रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित लोगों के पुनर्वास और बारिश-बाढ़ से क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए 11 विभागों की टास्क फोर्स बनाने की घोषणा की है. राज्य सरकार ने इसके साथ ही बाढ़ प्रभावित प्रति परिवार 50 किलोग्राम अतिरिक्त अनाज देने के साथ छह हजार रुपये (मकान किराया या मरम्मत के लिए) की तत्काल सहायता देने का फैसला किया है. सरकार ने इसके अलावा क्षतिग्रस्त मकानों के पुननिर्माण के लिए 1.20 लाख रुपये तथा प्रत्येक मृतक के परिजन को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का निर्णय लिया है.

राजस्थान : ब्लूटूथ हेडफोन लगाकर पढ़ रहा था युवक, फटने से हो गई मौत

बाढ़ प्रभावितों को 50 किलो राशन प्रति परिवार

इससे पहले सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कहा था कि ''प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना'' के अंतर्गत मध्यप्रदेश के 1 करोड़ 15 लाख परिवारों के लगभग 4 करोड़ 90 लाख गरीब भाई-बहनों को नि:शुल्क अन्न वितरण का कार्यक्रम आज पूरे मध्यप्रदेश में हुआ है. उन्होंने कहा कि हमने यह तय किया है कि बाढ़ग्रस्त इलाके के हमारे जो भाई-बहन हैं, उनको इस योजना के अतिरिक्त 50 किलो प्रति परिवार को राशन तत्काल दिया जायेगा. यह राशन पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना और मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदत्त 1 रुपये प्रतिकिलो गेहूं, चावल के अतिरिक्त दिया जायेगा.

बाढ़ प्रभावितों को तत्काल 6 हजार रुपये की मदद

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि हमारे जिन भाई-बहनों के घर बाढ़ में ध्वस्त हुए हैं, उनको प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर मकान बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये की राशि दी जायेगी. प्रभावितों को तत्काल 6000 रुपया देने का फैसला किया ताकि मकान किराये पर लेकर उसमें रह सकें या तिरपाल आदि की जरूरतें पूरी कर सकें.

जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को देश में आपात इस्तेमाल की मंजूरी, स्वास्थ्य मंत्री का ट्वीट

शिवराज ने विपक्ष पर बोला हमला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मध्यप्रदेश बाढ़ की चुनौती से लड़ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से भी इस संबंध में निरंतर बात हो रही है. उनके आशीर्वाद से IAF, adgpi, NDRF  का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है. दिनरात रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. ऐसे में कांग्रेस के मित्रों का आरोप-प्रत्यारोप, दुखद है! एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान के दो दिन बाद उनके पूर्ववर्ती और वर्तमान विपक्ष के नेता कमलनाथ ने ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया. पूर्व सीएम के साथ पूर्व मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज विधायक गोविंद सिंह.